बेटियों से कहा ‘फॉलो योर ड्रीम्स‘- डिप्टी सीएम दीया कुमारी

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

जयपुर / उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा है कि बेटियां अपने दिल की-मन की बात सुनते हुए जीवन में अपने सपने और लक्ष्यों को साकार करने के लिए पूरी मेहनत और लगन के साथ आगे बढ़ें।

उन्होंने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में बुधवार को 67वीं राष्ट्रीय विद्यालयी कबड्डी प्रतियोगिता (17 वर्ष आयु छात्रा संवर्ग) का शुभारम्भ करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर अपने सम्बोधन में ‘फॉलो योर ड्रीम्स‘ के स्लोगन से बेटियों (खिलाड़ियों) में जोश और ऊर्जा का संचार करते हुए कहा कि जीवन में सदैव अपने दिल की बात सुने, यह कभी झूठ नहीं बोलता।

उन्होंने कहा कि आज नेशनल स्कूली स्पर्धा में टीमों का प्रतिनिधित्व कर रही बेटियों का ‘गोल‘ कबड्डी खेलना और देश के लिए मैडल लाना है, इसे हमेशा अपने जेहन में याद रखें, ये ही खिलाड़ी आगे चलकर अपने कॅरिअर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करने में अवश्य कामयाब होगीं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में नागरिकों को चुस्त-दुरुस्त बनाते हुए ‘स्ट्रेस फ्री‘ जीवन जीने की बुनियाद रखने के लिए ‘खेलो इंडिया‘ और ‘फिट इंडिया‘ जैसे कार्यक्रमों की पहल से खेलों में सफलता और प्रगति का आदर्श माहौल बना है। इनकी बदौलत हमारेे खिलाड़ी आज अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में अपनी कामयाबीं से देश को गौरवांवित कर रहे है।

राजस्थान भाग्यशाली – नवीन जैन

उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने की। उन्होंने इस अवसर पर बताया कि स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) द्वारा वर्ष भर में पूरे देश में अलग-अलग राज्यों में नेशनल स्कूली स्पर्धाओं का आयोजन किया जाता है।

राजस्थान इस बार भाग्यशाली है क्योंकि एसजीएफआई ने हमें एक साथ छः खेलों की स्कूली नेशनल प्रतियोगिताओं के आयोजन की मेजबानी सौंपी है। दिसम्बर माह में बीकानेर में वेट लिफ्टिंग की नेशनल स्कूली स्पर्धा के आयोजन के बाद अब जयपुर में कबड्डी की राष्ट्रीय प्रतियोगिता हो रही है।

उन्होंने बताया कि यह अपने आपमें एक बड़ा आयोजन है, इसमें 26 राज्यों और तीन संगठनों सहित 29 टीमों के करीब 350 खिलाड़ियों के अलावा 87 ऑफिशिलय भी भाग ले रहे हैं। आने वाले दिनों में सत्र 2023-2024 में कई और नेशनल स्कूली खेल स्पर्धाओं का राजस्थान में आयोजन होगा।

उद्घाटन कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल सैनी, राजस्थान राज्य कबड्डी संघ के अध्यक्ष तेजस्वी गहलोत, क्रीड़ा भारती, राजस्थान के संयोजक मेघसिंह मौजूद रहे। इसमें खिलाड़ियों, खेल प्रशिक्षकों सहित बड़ी संख्या में खेलप्रेमियों और गणमान्य नागरिकों ने शिरकत की।

सवाई मान सिंह स्टेडियम में आगामी 8 जनवरी तक चलने वाली इस राष्ट्रीय विद्यालयी कबड्डी प्रतियोगिता की विजेता टीमों और श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ट्राफी के अलावा नकद पुरस्कार राशि भी विशेष तौर पर दी जाएगी।

टीमों में प्रथम स्थान के लिए 21 हजार रुपये, दूसरे के लिए 15 हजार रुपये और तीसरे स्थान के लिए 11 हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। प्रतियोगिता में बेस्ट रेडर, बेस्ट डिफेंडर और बेस्ट ऑलराउंडर को भी 5-5 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम