यह बैंक देश भर में बेचेगा 12000 मकान सस्ती दर में, कहां और कैसे पढ़ें पूरी खबर

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर/ आप देश भर में कहीं भी मकान लेने दुकान लेने या व्यवसाय गतिविधि के लिए प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं तो यह बैंक आज से ही देश में 12000 से अधिक मकान दुकान कॉन्प्लेक्स सस्ती दर में बेचने की प्रक्रिया शुरू कर रहा है कैसे मकान खरीदना है कहां खरीदना है कितनी देर है यह सब जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर ।

पंजाब नेशनल बैंक देशभर में ई ऑक्शन( नीलामी) शुरू कर रहा है आज से ही इसमें घरेलू व्यवसाई और उद्योग तथा खेती मैं सरकारी भूमि भवन शामिल है जो विक्रय किए जाएंगे कोई भी व्यक्ति इस ई ऑक्शन प्रक्रिया में शामिल होकर प्रॉपर्टी अर्थात भूमि मकान दुकान कॉन्प्लेक्स भवन खरीद सकता है।

पंजाब नेशनल बैंक के अनुसार देशभर में रेजिडेंशियल घरेलू मकान) और कमर्शियल प्रॉपर्टी अर्थात व्यवसाय संपत्ति प्ले ऑनलाइन मेगा ऑप्शन आयोजित आज से ही शुरू हो जाएगा और इसके अलावा बैंक द्वारा 22 अगस्त को भी मेगा ई ऑक्शन आयोजित किया जाएगा ।

पंजाब नेशनल बैंक कर्ज में दूबे अपनी रकम को वापस प्राप्त करने के लिए लोगों द्वारा गारंटी के तौर पर रखी गई प्रॉपर्टी की नीलामी कर रहा है ।

पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार 12068 रेजिडेंशियल अर्थात घरेलू संपत्ति 2301 कमर्शियल प्रॉपर्टी अर्थात व्यवसाय संपत्ति 1200 इंडस्ट्रियल अर्थात उद्योग संपत्ति 111 एग्रीकल्चर अर्थात खेती 34 सरकारी और 11 पार्टिसिपेटिंग प्रॉपर्टीज नीलामी के लिए उपलब्ध है ।

इसके अलावा अगले 30 दिनों में 2799 रेजिडेंशियल अर्थात करेलू 744 कमर्शियल अर्थात व्यवसायिक और 249 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी अर्थ अर्थ उद्योग संपत्ति की नीलामी होनी है यह वह संपत्ति है जो डिफॉल्ट की सूची में है ।

कैसे नीलामी में भाग लेकर खरीदें संपत्ति

अगर आप पीएनबी अर्थात पंजाब नेशनल बैंक द्वारा आयोजित ऑप्शन में भाग लेना चाहते हैं तो नोटिस में दी गई संपत्ति के लिए अर्नेस्ट मनी अर्थात अमानत राशि (EMD) जमा करानी पड़ेगी इसके अलावा संबंधित शाखा में केवाईसी (KYC) दस्तावेज दिखाना होता है और ऑप्शन में भाग लेने के लिए डिजिटल सिगनेचर (हस्ताक्षर) जरूरी है संबंधित बैंक शाखा में आई एम डी अर्थात अमानत राशि जमा कराने और केवाईसी दस्तावेज दिखाने के बाद ऑप्शन में बोली लगाने वाले को ईमेल आईडी पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाता है इस तरह वह भी ऑक्शन में भाग ले सकता है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम