शिक्षा विभाग में स्वीकृत पदों को शीघ्र भरा जायेगा, नए तथा क्रमोन्नत विद्यालयों में आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाए जायेंगे – दिलावर

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने गुरुवार को विधानसभा में कहा कि शिक्षा विभाग में स्वीकृत सभी पदों को शीघ्र भरा जायेगा एवं नए तथा क्रमोन्नत विद्यालयों में आवश्यक संसाधन प्राथमिकता से उपलब्ध करवाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा गठन के कुछ ही समय में करीब 12 करोड़ 41 लाख रुपए के कार्य प्राथमिकता से करवाए जा रहे हैं।

दिलावर प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों द्वारा इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधारों तथा नए विद्यालयों के भवन निर्माण और उनमें संसाधनों की पूर्ण उपलब्धता के लिए राज्य सरकार चरणबद्ध रूप से कार्य करवा रही है।

इससे पहले विधायक संदीप शर्मा के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में शिक्षा मंत्री ने बताया कि विगत 3 वर्षों में कोटा जिले के 83 राजकीय माध्‍यमिक विद्यालयों को उच्च माध्‍यमिक एवं 15 राजकीय उच्‍च प्राथमिक विद्यालयों को उच्‍च माध्‍यमिक में क्रमोन्‍नत किया गया है। उन्होंने बताया कि कोटा जिले में 35 राजकीय विद्यालयों में एक कक्ष में एक से अधिक कक्षाओं का संचालन किया जा र‍हा है जिनकी सूची उन्होंने सदन के पटल पर रखी। साथ ही, उन्होंने सदन को बताया कि कोटा जिले में किसी भी क्रमोन्‍नत राजकीय विद्यालय में खुले में क‍क्षाऐं संचालित नहीं की जा रही है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि राजकीय विद्यालय स्‍तर पर प्रतिवर्ष ऑनलाइन भरे जाने वाले यू-डाईस के आधार पर विद्यालयों में कक्षा-कक्षों की आवश्‍यकता, उपलब्‍धता व कमी के आधार पर समग्र शिक्षा योजनान्तर्गत कक्षा-कक्षों के निर्माण कार्य के प्रस्‍ताव प्रतिवर्ष समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्य योजना एवं बजट में प्रेषित किये जाते है। उन्होंने बताया कि गत 3 वर्षों में कोटा जिले के क्रमोन्‍नत कुल 98 विद्यालयों में से 26 विद्यालयों में 62 कक्ष निर्माण एवं एक नवीन भवन (सीनियर सैकण्‍डरी स्‍कूल) का कार्य स्‍वीकृत किया गया है जिनकी सूची उन्होंने सदन के पटल पर रखी।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम