राजस्थान के लिए कोयले की रैंके रवाना, सकंट खत्म

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर / प्रदेश के तीनों डिस्कॉम्स से बिजली कटौती नही होगी क्योंकि प्रदेश को कोयले की रैंके रवाना हो चुकी है । एसीएस एनर्जी डॉ. सुबोधअग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में तापीय विद्युत गृहाेंं के लिए आवश्यकतानुसार कोयले की रैक प्राप्त हो रही है।

रात कोल इंडिया की एनसीएलसे 4, एसर्ईसीएल से 2, रोड कम रेल मार्ग से 5 इस तरह से कोल इंडिया से कोयले की 11 रैक और कोल ब्लॉक से कोयले की 12 रैक की आपूर्ति की गई है। इससेे पहले वाले दिन प्रदेश में कोयले की 22 रैक आपूर्ति की गई थी। प्रदेश में पिछले दस दिनों में औसत 22.8 रैक प्राप्त हो रही है। यही कारण है कि कोयले की कमी के कारण विद्युत उत्पादन निगम की एक भी इकाई बंद नहीं है।

एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि एनटीपीसी की दादरा इकाई से 179 मेगावाट बिजली की आपूर्ति कल से ही होने लग गई है। उन्होंने तीनों डिस्काम्स के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बच्चों की परीक्षाओं और खेती की आवश्कयताओं को देखते हुए बिजली की मांग व आपूर्ति का ध्यान रखते हुए विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुचारु बनाए रखें।The ranks of coal leave for Rajasthan, the crisis is over

राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के सीएमडी आरके शर्मा ने बताया कि उत्पादन निगम की निरंतर मोनेटरिंग का ही परिणाम है कि तकनीकी टीम ने अथक प्रयासों से कोटा तापीय विद्युत गृह की 110 मेगावाट और 210 मेगावाट की इकाइयों में रविवार रात तक विद्युत उत्पादन आरंभ हो जाएगा वहीं छबडा सुपर क्रिटिकल तापीय विद्युतगृह की 660 मेगावाट की इकाई में सोमवार सुवह से विद्युत उत्पादन शुरु होने की संभावना है।

सीएमडी  आरके शर्मा नेे बताया कि कोटा की एक अन्य 195 मेगावाट यूनिट में मंगलवार तक विद्युत उत्पादन शुरु कराने में तकनीकी टीम जुटी हुई है। उन्होंने बताया कि विद्युत उत्पादन निगम की 17 में से केवल दो इकाइयों में तकनीकी कारण से उत्पादन आरंभ होने में अधिक समय लगेगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम