देरी से स्कूल आने और दुर्व्यवहार करने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर/ प्रदेश में सरकार बदलने के साथ ही विभागों की कार्यप्रणाली बदलने लगी है और मंत्री अपने-अपने विभागों के लिए दिशा निर्देश जारी करने लगे हैं। इसी कड़ी में ही शिक्षा विभाग मैं भी अब स्कूलों में देरी से आने वाले और दुर्व्यवहार करने वाले शिक्षकों की खैर नहीं।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर अब शिक्षा विभाग के ढांचे को व्यवस्थित तथा सुधार करने में पूरी तरह से मुस्तैद होकर एक्शन में आ गए हैं और दिशा दिशा निर्देश दे रहे है।

उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र कोटा में एक कार्यक्रम के दौरान स्पष्ट शब्दों में कहा की स्कूलों में अक्सर यह देखने को और सुनने को मिलता है कि शिक्षक समय पर नहीं पहुंचते और स्कूल की छुट्टी से पहले ही वह निकल जाते हैं अब ऐसा नहीं चलेगा ।

अब स्कूलों में शिक्षकों के ड्यूटी पर आने और जाने का समय नोट किया जाकर इसकी मॉनीटरिंग की जाएगी तथा उच्च अधिकारियों और अभिभावकों से और छात्र-छात्राओं से दुर्व्यवहार करने वाले शिक्षकों को तुरंत नोटिस जारी कर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने स्पष्ट संकेत दिए हैं कि जो शिक्षक अपने घर पर या कहीं और पर ट्यूशन पढ़ाते हैं ऐसे शिक्षकों की सूची बनाई जाएगी और उनकी वेतन वृद्धि होगी जाएगी।

इसके साथ ही शिक्षा मंत्री मदन दिलावर एक टोल फ्री नंबर की व्यवस्था भी सरकार की ओर से जारी कर रहे हैं जिस पर शिक्षक को की शिकायत की जा सकेगी शिकायत करने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा और शिकायत की जांच कराई जाकर दोषी पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी ।

शिकायत के साथ अगर सबूत भी शिकायतकर्ता द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं तो तत्काल प्राथमिक जांच कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्कूलों में अक्सर शिक्षकों द्वारा छात्राओं से छेड़छाड़ बलात्कार जैसी घटनाएं सामने आती है ऐसी घटनाओं में आरोपी शिक्षक को तत्काल निलंबित किए जाने के साथ ही पुलिस जांच में आप की पुष्टि हो जाती है तो ऐसे शिक्षक की संपत्ति जो अवैध है उसे पर बुलडोजर चलाया जाएगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम