राजस्थान के सरकारी स्कूल में 5 साल की छात्रा को पीटने वाला शिक्षक गिरफ्तार,मंत्री दिलावर एक्शन में

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read

जयपुर/ राजस्थान ही नहीं देश में शिक्षा नगरी के नाम से प्रसिद्ध कोटा जिले के एक सरकारी स्कूल में 5 साल के मासूम छात्रा के साथ मारपीट कर उसका हाथ फैक्चर कर देने के आरोपी शिक्षक को छात्र के पिता की रिपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया है ।

वही इस मामले में प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तत्काल एक्शन लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से 3 घंटे में रिपोर्ट तलब की है उधर दूसरी ओर कोटा में ही एक सरकारी स्कूल में धर्मांतरण के मामले में दो शिक्षकों को निलंबित करने के बाद इस मामले में आरोपी महिला शिक्षिका को भी निलंबित कर इसका मुख्यालय बीकानेर कर दिया है और जांच प्रारंभ कर दी है ।

घटना कोटा जिले के खेतों थाना अंतर्गत खेड़ारसूलपुर गांव में स्थित राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालय की है इस स्कूल में गांव में रहने वाला एक 9 साल का बच्चा और उसकी 5 साल की बहन दोनों ही भाई बहन खेड़ासुलपुर स्कूल में पढ़ते हैं ।

5 साल के बच्चे कक्षा एक की छात्रा है इसी स्कूल के शिक्षक अब्दुल सत्तार ने कल शनिवार को छात्रा के साथ मारपीट की और उसका हाथ तोड़ दिया इस संबंध में छात्रा के पिता ने कैथून पुलिस थाने में रिपोर्ट जिसमें बताया कि उसका 9 साल का बेटा और 5 साल की बेटी राज के उच्च माध्यमिक विद्यालय खेड़ारसूलपुर मैं पढ़ते हैं ।

शनिवार को दोपहर में स्कूल के पास ही रहने वाले उसके एक रिश्तेदार का उसके पास फोन आया जिसने बताया कि तेरी बेटी रो रही है और कह रही है कि स्कूल में उसकी पिटाई की फोन पर मिली सूचना पर वह स्कूल गया तो बाहर उसकी बेटी रोती हुई दिखाई दी और उससे पूछा की क्या हुआ तो उसने बताया कि स्कूल में शिक्षक अब्दुल सत्तार ने उसके साथ मारपीट की है।

वह अपनी बेटी को लेकर स्कूल में गया और शिक्षक से पूछा कि आपने मेरी बेटी को क्यों पीटा जिससे उसका हाथ टूट गया लेकिन शिक्षक अब्दुल सत्तार ने कोई जवाब नहीं दिया तब छात्रा के पिता ने शिक्षक अब्दुल सत्तार से कहा कि वह आपकी शिकायत थाने में करेगा इस पर शिक्षक ने उसे धमकाते हुए ।

कहा जो हो तुम्हारी मर्जी कर लेना रिपोर्ट में पीड़ित ने बताया कि इससे पहले भी वह बच्चों के साथ मारपीट कर चुका है और 3 दिन पहले भी शिक्षक अब्दुल सत्तार ने उसके बेटे के साथ मारपीट की थी और तब भी वह स्कूल जाकर अब्दुल सत्तार से बेटे से की गई मारपीट के बारे में पूछा तो बोला की पढ़ाई नहीं करोगे तो पिटाई होगी पीड़ित ने शिक्षक अब्दुल सत्तार पर स्कूल में विद्यार्थियों से झाड़ू लगवाने का भी आरोप लगाया ।

कैथून थाना पुलिस ने इस रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए आरोपी शिक्षक अब्दुल सत्तार को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया उधर तथा एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है उधर दूसरी ओर यह मामला संज्ञान में आने पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने जिला शिक्षा अधिकारी को इस मामले में 3 घंटे के अंदर रिपोर्ट देने के आदेश दिए ।

उधर दूसरी ओर कोटा जिले के ही सांगोद के कनवास खजूरी ओदपुर गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों को नमाज पढ़ने का दबाव बनाने के मामले में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को शिकायत और अभिभावकों द्वारा ज्ञापन मिलने के बाद तत्काल संज्ञान लेते हुए ।

आरोपी शिक्षक फिरोज खान और मिर्जा मुजाहिद को तत्काल निलंबित कर मुख्यालय बीकानेर कर दिया था और जहां शुरू कर दी जबकि इस मामले में तीसरी आरोपी शिक्षिका शबाना को भी निलंबित कर इसका मुख्यालय बीकानेर कर दिया है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम