डमी कैंडिडेट बनकर भर्ती परीक्षाएं देने वाला शिक्षक गिरफ्तार, 20 से अधिक दी परीक्षाएं 6 व्यक्ति कर रहे हैं नौकरी

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read
फाइल फोटो आरोपी शिक्षक

जयपुर। राजस्थान में सरकारी नौकरियों की भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ झाला डमी अभ्यर्थी बनाकर परीक्षाएं देने का खेल लंबे समय से चल रहा है और रोज आए दिन इस तरह की खबरें आप सबको पढ़ने को मिल रही है और इसी कड़ी में एसओजी में एक और खुलासा करते हुए ।

20 से अधिक भर्ती प्रतियोगी परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थी बनाकर परीक्षा देने वाले सरकारी स्कूल के शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है एक शिक्षक द्वारा डमी अभ्यर्थी बंद कर दी गई परीक्षा के बाद अच्छा अभ्यर्थी तो अभी सरकारी नौकरी भी कर रहे हैं जिन पर भी गाज गिरने वाली है ।

एस ओ जी के डीआईजी परिस देशमुख प्रेसवार्ता करते हुए

एस ओ जी के डीआईजी परिस देशमुख ने बताया कि दोसा जिले का निवासी रोशन लाल मीणा सन 2017 से ही सरकारी शिक्षक है और वर्तमान में दोसा जिले की प्यारी वास में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अंग्रेजी माध्यम में तृतीय श्रेणी शिक्षक के पद पर पदस्थ है रोशन लाल मीणा द्वारा डमी अभ्यर्थी बनकर भर्ती प्रतियोगी परीक्षाएं देने का खुलासा होने पर आज उसे गिरफ्तार किया गया ।

जिसे प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि उसने अब तक 20 से अधिक भर्ती प्रतियोगी परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षाएं दी हैं इन परीक्षाओं में 16 राजस्थान सरकार की है और चार केंद्र सरकार की भर्ती प्रतियोगी परीक्षाएं हैं ।

S.C.G.C.I SCHOOL TONK
ADVERTISEMENT

पूछताछ में रोशन मीणा में बताया कि वर्तमान में पुलिस विभाग की आईडी यूनिट में तैनात तथा 2018 बैच के सब इंस्पेक्टर मनीष मीणा और उसके सगे भाई दिनेश मीणा के लिए भी दबे अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा दी थी तथा उसका भाई दिनेश मीणा चैनी तो कर वर्तमान में लिपिक के पद पर दौसा मे तैनात है तथा सब इंस्पेक्टर मनीष मीणा के भाई दीपक मीणा के लिए भी 2021 में सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रतियोगी परीक्षा में डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा दी थी और दीपक मीणा इसमें सफल हो गया था।

लेकिन शारीरिक दक्षता परीक्षा में फेल हो गया था मनीष के ही मामा महेश मीणा के लिए भी रोशन डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा देने बैठा था और महेश पास हो गया और वह वर्तमान में भी दोसा में ही लिपिक के पद पर कार्यरत है रोशन ने अपने सगे भाई के लिए भी परीक्षा दी और वह आज पटवारी के पद पर तैनात है इसी तरह सागर मीणा के लिए भी रोशन ने डमी अभ्यर्थी के रूप में पटवारी की भर्ती प्रतियोगी परीक्षा दी और सागर सफल होकर आज पटवारी के पद पर नौकरी कर रहा है।

उन्होंने बताया कि एस ओ जी की इस कार्रवाई की भनक लगते ही यह सभी कार्मिक फरार हो गए हैं जिनकी तलाश की जारी है और उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी सूत्रों के अनुसार इनकी यह नौकरी भी खटाई में पड़ सकती है

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम