जयपुर

राजस्थान गर्मी से जल्द मिलेगी राहत ,कई जिलों में आ सकती है आंधी के साथ बरसात

Jaipur News।राजस्थान (Rajasthan) में गर्मी (summer)से लोगों को राहत की ख़बर मिलने वाली है आज मौसम विभाग(weather station) ने आगामी 48 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में बारिश व तेज अंधड़ (rain and thunderstorm) का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम केंद्र जयपुर (weather station jaipur) के अनुसार 13-14 जून के दौरान राज्य के उत्तरी भागों व भरतपुर, कोटा व जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश की संभावना है वहीं राजस्थान के बीकानेर , गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू जिलों में रविवार दोपहर के बाद 40- 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी आ सकती है व मेघगर्जन के साथ कहीं हल्की बारिश की हुई है ।

वही जोधपुर व बीकानेर संभाग में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज अंधड़ आ सकता है व बारिश की संभावना है. वहीं जयपुर, अजमेर,टोंक , कोटा व भरतपुर संभाग में भी कुछ स्थानों पर आंधी-बारिश होगी. इस बीच राज्य में तेज गर्मी का दौर जारी है तथा ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

 

मौसम अभी भी अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगाबता दें कि दस जून को खबर सामने आई थी कि दक्षिण पश्चिम मानसून के करीब आने के साथ ही राजस्थान में प्री-मानसून एक्टिविटीज बढ़ने लगी है।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 12 जून से एक बार फिर से प्री-मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 12-14 जून को कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में तीव्र थंडरस्टोर्म के साथ अचानक तेज हवाएं 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा तक चल सकती हैं।

मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। लेकिन दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम अभी भी अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगा

जानकारी के अनुसार भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिन के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने जैसी परिस्थिति नहीं है। पश्चिमी राजस्थान के ज़्यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों तथा पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा दर्ज किया गया।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम