विद्यार्थी और युवा खुद को ताकतवर बनाकर राष्ट्र निर्माण में अग्रणी योगदान का संकल्प लें- शिक्षा मंत्री दिलावर 

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर / शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विद्यार्थियों और युवाओं का आह्वान किया है कि वे स्वामी विवेकानंद के आदर्शों से प्रेरणा लेकर खुद को ताकतवर बनाए और सुयोग्य नागरिक के रूप में राष्ट्र निर्माण, देश का सम्मान और ताकत बढ़ाने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि युवा और विद्यार्थी नये तरीके से सोचे और देश को सशक्त बनाने के लिए खुद को हर क्षेत्र में ताकतवर बनाते हुए आगे बढ़े।

दिलावर शुक्रवार को जयपुर में गांधीनगर स्थित शहीद ले. अभय पारीक राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस और कॅरियर डे के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने पूरे विश्व में हमारे देश की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और धार्मिक विशेषताओं का प्रसार करते हुए दुनियां के लोगों को हमारी ताकत से परिचित कराया। उन्होंने दुनियां में हमारे देश की महानता का लोहा मनवाया, आज हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस बात को और ताकत दी जा रही है, उनकी अगुआई में विश्व पटल पर देश का मान निरंतर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि युवा इस देश की ताकत है, वे प्रगति में सतत भागीदारी निभाते हुए ।

इस बात का प्रण करें कि वे देश को मजबूत बनाने के लिए हरसभ्भव प्रयास करेंगे। युवाओं के आगे बढ़ने से देश को ताकत और प्रसिद्धी मिलेगी। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे अपने व्यक्तित्व में निखार लाने और तरक्की की राह पर अग्रसर होने के लिए नशे और नकारात्मक चीजों से दूर रहे।

दिलावर ने इस मौके पर विद्यालय मे कॅरियर डे के तहत बालिकाओं द्वारा लगाई गई स्टॉल्स भी देखी और इस अवसर पर आयोजित गतिविधियों का अवलोकन करते हुए उनकी हौसला अफजाई की।

मोदी ने कहा

कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने कहा कि जो युवा और विद्यार्थी कॅरियर में सफलता के लिए अपना शत-प्रतिशत देते है, ईश्वर उनके सपने साकार करता है।

इस मौके पर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के अतिरिक्त परियोजना निदेशक अनिल पालीवाल और अतिरिक्त निदेशक श्रीमती ममता दाधीच सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी, शिक्षक, शिक्षाविद, विद्यार्थी और गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम