Specialist doctors of Unani Pathy gathered in Jaipur, resolved for the development and upliftment of Unani Pathy,
जयपुर राजस्थान

जयपुर में जुटे यूनानी पैथी के विशेषज्ञ चिकित्सक,यूनानी पैथी के विकास व उत्थान का लिया संकल्प ,राजपूताना ओल्ड बॉयज एसोसिएशन के समारोह में जुटे यूनानी चिकित्सक

जयपुर। राजपूताना ओल्ड बॉयज एसोसिएशन के जलसा-ए-रोबा एलुमिनियम मीट कम इनॉग्रल सेरिमनी में प्रदेशभर के यूनानी चिकित्सक एवं राजपूताना युनानी मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के पूर्व विद्यार्थियों ने शिरकत कर यूनानी पैथी के लिए समर्पित भाव से कार्य करने का संकल्प लिया।

वहीं मुख्य अतिथि यूनानी के निदेशक डॉ. फैयाज अहमद ने रोबा के कार्यक्रम की सराहना करते हुए सरकारी स्तर पर यूनानी पैथी के लिए किए जा रहे विकास एवं कार्य योजना पर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि यूनानी की पहचान गांव-गांव तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। आने वाला वक्त यूनानी का है।

    कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जाकिर गुड एज ने उपस्थित जनों को आश्वस्त करते हुए कहा कि वे अपने वालिद के अधूरे सपनों को पूरा करेंगे और कॉलेज अपनी खुद की बिल्डिंग में जल्द शिफ्ट होगा। वहीं उन्होंने राजपूताना युनानी मेडिकल कॉलेज में यूनानी पैथी के लिए अपना हर संभव सहयोग देने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

गुडएज ने कहा कि रक्तदान महादान है और इस और भी हमें लोगों को जागरूक करना होगा। कॉलेज के प्रशासनिक अधिकारी हाजी अनीस अहमद अल्वी ने यूनानी पैथी के समक्ष आ रही समस्याओं एवं चुनौतियां पर बताते हुए हर स्तर पर समाधान के लिए अग्रणी भूमिका में रहने का सभी से आह्वान किया।

वहीऔ रोबा के अध्यक्ष डॉ. फरहत अली खान ने सभी अतिथियों एवं आगंतुकों का स्वागत करते हुए रोबा के बारे में विस्तार से बताया। वहीं एसोसिएशन का उद्देश्य एवं कार्य प्रणाली को बताते हुए राजपूताना यूनानी मेडिकल कॉलेज प्रबंधक कार्यकारिणी की कार्यप्रणाली की सराहना की।

  जोरावर सिंह गेट स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के ऑडिटोरियम में आयोजित एवं मौलाना सआदत हुसैन की तिलावत ए कुरान से शुरू हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयोजक डॉ. नाज मियां जैदी ने यूनानी महाविद्यालयों की समस्याओं को बताते हुए कहा कि इन संस्थानों और यूनानी पैथी के लिए हर संभव सहयोग के लिए वे सदैव अग्रणी रहेंगे। रोबा के महासचिव डॉ. फैयाज मलिक ने संगठनात्मक संरचना तथा इस दौरान आए उतार-चढ़ाव के बारे में विस्तार से बताया और यूनानी पैथी के विकास पर बल दिया।

संगठन के संरक्षक डॉ. गुलाम कुतुब चिश्ती ने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से काम करते हुए यूनानी पैथी के विकास एवं उत्थान के लिए अग्रणी रहेंगे। वहीं एसोसिएशन के बैनर से सभी समस्याओं के लिए सदैव अग्रिम पंक्ति में रहकर काम करेंगे। उन्होंने सदैव सहयोग की भावना से अपना दायित्व निभाने की बात कही।

हैरिटेज नगर निगम में डिप्टी मेयर असलम फारुकी ने यूनानी पैथी के लिए सरकारी स्तर पर अपनी ओर से भरपूर प्रयास करने का आश्वासन देते हुए मुख्यमंत्री द्वारा इस क्षेत्र के लिए किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला। वहीं संविदा कर्मियों को नियमित किए जाने के राज्य सरकार के निर्णय की जानकारी दीं।

इस मौके पर राजपूताना युनानी मेडिकल कॉलेज के पूर्व कार्यालय अधीक्षक फारुख खान को सम्मानित राशि देकर अवार्ड दिया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आफताब ने किया। डॉ. फरहत अली खान व डॉ. नाज मियां ने सभी अतिथियों को मोमेंटो देकर एवं माल्यार्पण कर स्वागत किया।

इस मौके पर राजपूताना के संस्थापक एवं अपनी सराहनीय सेवाएं देने वाले मरहूम हकीम इब्राहिम, हाजी सईद गुडएज आदि को खिराजे अकीदत श्रद्धांजलि दी गई। वहीं डॉ. शोएब आजमी, डॉ. अयूब आदि द्वारा किए गए कार्यों को सराहा गया।

 यह रहे मौजूद 

इस मौके पर पूर्व डीन प्रोफेसर डॉ. अब्दुल शकूर, डीन प्रोफेसर डॉ. शोएब आजमी, डॉ. खान जलाल, डॉ. तस्लीम बानो, डॉ. मोइन कुरैशी, डॉ. फैयाज मलिक, डॉ. बाबू उबे, डॉ. कलीम, डॉ. शमीम, डॉ. मुनव्वर चौधरी, डॉ. निकहत चौधरी, डॉ. रोशन सहित यूनानी से जुड़े राज्यभर से आए विषय विशेषज्ञ शामिल रहे। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. फरहत अली एवं महासचिव डॉ. फैयाज मलिक ने सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/