जयपुर

शिक्षा विभाग — सीएम गहलोत ने दी बेरोजगारों को सौगात,32 हजार शिक्षकों के पदो पर भर्ती,आवेदन आज से

जयपुर/ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत(Mukhymantri Ashok Gehlot) ने बेरोजगारों को बहुत बड़ी सौगात देते हुए शिक्षा विभाग(Shiksha Vibhag) में लंबे समय से इंतजार और खाली पड़ी 32000 शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू कर दिया गया है और इसी के साथ शिक्षा विभाग में नए सत्र के दौरान शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सकेगा ।

शिक्षा विभाग (Shiksha Vibhag) में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती का चार साल से चल रहा इंतजार सोमवार को खत्म हो जाएगा। इस दिन से प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूल अध्यापक सीधी भर्ती 2021-22 की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

इच्छुक अभ्यर्थी 10 जनवरी से 9 फरवरी तक रिक्रूटमेंट पोर्टल (Recruitment Portal) के जरिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकेंगे। इसके जरिए तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 32 हजार पदों पर भर्ती होनी है। इसमें 31 हजार पद सामान्य शिक्षक और 1 हजार पद विशेष शिक्षक के हैं।

इन 32 हजार पदों में लेवल वन के 15500 और लेवल टू के 16500 पद हैं। लेवल-टू में विषयवार भर्ती होगी। लेवल-टू में सर्वाधिक पद अंग्रेजी विषय के हैं। इस विषय के 5308 पदों पर भर्ती की जाएगी। दूसरे नंबर पर गणित विषय के 3908 पदों पर भर्ती होगी। विभाग में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पदों पर चार साल बाद भर्ती हो रही है। इसके पहले भाजपा शासन में वर्ष 2018 में भर्ती निकाली गई थी।

कांग्रेस की इस सरकार में पहली बार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती निकाली गई है। विभाग के अनुसार एक से अधिक पदों के लिए योग्यता और पात्रता होने पर अभ्यर्थी को प्रत्येक पद के लिए अलग अलग आवेदन करना होगा। विभाग ने स्पष्ट किया है कि ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होगा। आवेदन के समय गलत सूचना भरने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम