Chief Minister Mass Marriage and Grant Scheme, 2021
जयपुर

शादी में इतने से अधिक आए मेहमान तो लगेगा इतना भारी भरकम जुर्माना क्या,मैरिज गार्डन भी होगा सीज

Jaipur।कोरोना की दूसरी लहर के जानलेवा साबित होने और बढ़ते संक्रमण को लेकर अब गहलोत सरकार (Gehlot Government)पूरी तरह से शक्ति के मूड में आ चुकी है और विवाह समारोह(marriage ceremony) के दौरान 50  मेहमान से अधिक होने पर जहां भारी-भरकम जुर्माना वसूला जाएगा वहीं दूसरी ओर मैरिज गार्डन (Marriage garden) या होटल(Hotel) या विवाह समारोह स्थल(Wedding ceremony venue) उसको सीट किया जाएगा इसी के साथ सरकार की निगाहें 14 मई को आखातीज और 26 मई को पीपल पूर्णिमा पर होने वाले अचूक सांसों को लेकर है। सरकार की यह गाइडलाइन और शक्ति आगामी 31 मई तक जारी रहेगी ।

गृह विभाग सने इस संबंध मे गाइडलाइन जारी की है और जारी गाइडलाइन के अनुसार, समस्त कार्यपालक मजिस्ट्रेट, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और खंड विकास अधिकारी को जुर्माना लगाने की शक्ति प्रदान की गई है। 31 मई तक विवाह समेत अन्य निजी समारोह में 50 से ज्यादा अतिथि नहीं बुलाए जा सकेंगे। कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर मैरिज गार्डन को सील कर दिया जाएगा।

16 अप्रैल यानी शुक्रवार सुबह 6 बजे से प्रदेशभर में नई गाइडलाइन लागू हो चुकी है। गाइडलाइन के उल्लंघन पर भारी जुर्माना और सजा का प्रावधान किया गया है। गृह विभाग ने साफ शब्दों में कहा है कि गाइडलाइन का पालन न करने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर अलग-अलग नियमों के लिए अलग-अलग जुर्माना राशि तय की गई है।

 

गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर तय जुर्माना

1– मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना
2– ग्राहक को बिना मास्क पहने हुए सामान देने पर दुकानदार पर 500 रुपये का जुर्माना
3– सामाजिक दूरी की पालना नहीं करने पर 100 रुपये का जुर्माना
4– सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 200 रुपये का जुर्माना
5-– सार्वजनिक स्थान पर शराब, गुटखा और पान का उपयोग करने पर 500 रुपये का जुर्माना
6– उपखंड अधिकारी को सूचना दिए बिना विवाह करने पर 5000 रुपये का जुर्माना
7– विवाह संबंधी समारोह में 50 से अधिक व्यक्ति शामिल होने पर आयोजनकर्ता पर 25000 रुपये का जुर्माना
8– बिना मास्क परिवहन करने पर 500 रुपये का जुर्माना
9– कार्यस्थल को नियमित रूप से सैनिटाइजेशन नहीं करने पर 10000 रुपये का जुर्माना
10– बिना अनुमति के सार्वजनिक कार्यक्रम करने पर 10000 रुपये का जुर्माना

नोट — अक्सर देखने मे आ रहा है की आजकल हमारी साइड से खबरे कापी करके अपने-अपने नाम और पोर्टलो पर पोस्ट की जा रही है जो नियमानुसार अनुचित है । हमे मजबूर होकर कानून का साहरा लेना पडेगा आप सबसे निवेदन है ऐसा ना करे प्लीज

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम