द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा 21 से, साइबर कैफे और ई-मित्र रहेंगे बंद,सरकार की सख्ती

Second grade teacher recruitment exam

जयपुर/राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सैकंड ग्रेड( द्वितीय श्रेणी) शिक्षक भर्ती परीक्षा इसी माह के तीसरे सप्ताह मे आयोजित की जाएगी । इस बार पेपर आउट और नकल को रोकने के लिए पूर्व के घटनाक्रम से सबक लेते हुए अधिक सख्त है ।

शिक्षा विभाग में ग्रेड सैकंड शिक्षको के 9760 पदाें के लिए दिसंबर में लिखित परीक्षा हाेगी। परीक्षा 21 से 27 दिसंबर 2022 तक चलेगी। प्रदेशभर से 9 लाख से अधिक अभ्यर्थी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं इसके लिए अप्रैल में आवेदन लिए थे।

इस परीक्षा के लिए रीट 2022 की तरह ही पेपर देने के लिए ज्यादातर सेंटर शहरी क्षेत्राें में ही बनाए जाएंगे। पेपर परीक्षा से ठीक पहले कड़ी सुरक्षा व वीडियाेग्राफी के साथ सेंटर पर पहुंचाए जाएंगे। पेपर ट्रेजरी( कोषालय) में रखे जाएंगे। परीक्षा सेंटर पर केंद्राधीक्षक के पास की-पैड वाला माेबाइल हाेगा। परीक्षा सेंटर के 200 मीटर के दायरे में इंटरनेट, ई-मित्र की दुकान बंद रहेंगी।

आरपीएससी ने स्कूल व्याख्याता के लिए ज्यादातर परीक्षा सेंटर संभाग मुख्यालय पर बनाए थे। ऐसे में इस भर्ती में भी परीक्षा सेंटर संभाग मुख्यालय में ही बनाए जाने की संभावना है। आयोग ने 9 हजार 970 पदाें पर विज्ञप्ति जारी की थी। इस बार संस्कृत विषय में 1800 पदाें पर भर्ती हाेगी।

परीक्षा का टाइम टेबल इस प्रकार

ग्रेड सैकंड की परीक्षा काे तीन ग्रुपाें में बांटा है। इसमें ग्रुप एक का सामान्य ज्ञान का पेपर 21 दिसंबर काे सुबह 9 बजे से 11 बजे तक हाेगा। दाेपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक सामाजिक विज्ञान का पेपर हाेगा। ग्रुप बी का पेपर 22 दिसंबर काे सुबह 9 से 11 बजे और दाेपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक हिंदी का पेपर हाेगा।

23 दिसंबर काे सुबह 9 से 11.30 बजे तक अंग्रेजी विषय व शाम की पारी में ऊर्दू का पेपर करवाया जाएगा। 24 दिसंबर काे सुबह 9 से 11 बजे तक ग्रुप सी का जीके( सामान्य ज्ञान) का पेपर ओर इसी दिन दूसरी पारी में विज्ञान का पेपर हाेगा। 26 काे सुबह की पारी में संस्कृत और शाम की पारी में दाेपहर 2 से 4.30 बजे गणित का पेपर हाेगा। 27 दिसंबर काे सुबह की पारी 9 बजे से 11.30 बजे तक पंजाबी विषय का पेपर हाेगा।