हिमाचल प्रदेश में प्रकृति के कहर का मंजर

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर/ तपोभूमि और देश की पर्यटन स्थलों में सुमार हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक आपदा बारिश भूस्खलन से तबाही का मंजर और तबाही का कर लगातार जारी है इस शहर से हिमाचल प्रदेश के विंदु उबर ही नही पा रहे है तथा देशभर से घूमने के लिए आने वाले पर्यटक भी परेशान है और यहां पर्यटक की संख्या भी कम हो गई है आज फिर आए इस प्राकृतिक तबाही के कर में इतना कहर बरपाया की 7-7 मंजिलो का बाजार पल भर मे भरभरा कर धूल के गुबार मे तब्दील हो गया ।हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत पर्यटन स्थल कुल्लू में आज सुबह भूस्खलन की वजह से इमारत में बना पूरा बाजार ही भरभरा कर ढह गया। वहीं 24 घंटे में राज्य में 12 लोगों की मौत भी हो गई है। सोशल मीडिया पर इसका भयानक मंजर का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दिखाई दे रहा है कि यह हादसा कितना डरावना है।

बता दें कि कुल्लू जिले में गुरुवार सुबह 7 मल्टीस्टोरी बिल्डिंग गिर गईं। हादसे में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। प्रशासन ने इन इमारतों को पहले से ही खाली करवा लिया था। आसपास की 2-3 इमारतों पर अभी भी गिरने का खतरा बना हुआ है।

इस घटना के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने दुख जताते हुए ट्वीट करते हुए लिखा- कुल्लू जिला के आनी में आज सुबह भूस्खलन के कारण सात भवन धराशायी होने के समाचार से चिंतित हूं। प्रशासन की मुस्तैदी से सभी भवनों को ख़ाली करा दिया गया था, जिससे जान का नुकसान नहीं हुआ है। प्रदेश में निरंतर वर्षा और भूस्खलन के दृष्टिगत मेरी प्रदेश वासियों से अपील है ।

कि जिन भवनों के गिरने का खतरा है, उन्हें खाली कर दें। सरकार द्वारा जारी किए जा रहे सभी निर्देशों का पालन करें क्योंकि लोगों की सुरक्षा राज्य सरकार की प्राथमिकता है और सभी निर्णय लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत लिए जा रहे है। बता दें कि राज्य में बुधवार को मौसम से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई।

इनमें से 7 मौतें मंडी और शिमला में लैंडस्लाइड की वजह से हुईं। इसके अलावा कई घर टूट गए और 400 सड़कें ब्लॉक हो गई हैं। भारी बारिश के चलते कुल्लू-मनाली हाईवे भी बंद हो गया है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम