नारद जयन्ती समारोह पर पत्रकारों का सम्मान

April 29, 2018 3:04 pm

जयपुर । प्रखर संघ विचारक और लेखक प्रो. राकेश सिन्हा ने कहा कि देश को सामाजिक विभाजन से खतरा है, जिस दिन भारत इस सामाजिक विभाजन को समाप्त कर लेगा, हमें विश्व गुरु बनने से कोई भी ताकत नहीं रोक सकती। सिन्हा रविवार को जयपुर में विश्व संवाद केन्द्र एवं पाथेय कण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नारद जयन्ती एवं पत्रकार सम्मान समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आज भी समाज में एक बड़ा वर्ग वंचित है। सामाजिक, आर्थिक या सांस्कृ तिक कारणों से पीछे व्यक्ति पीछे रह गया हो उसके प्रति समाज को संवेदनशील होना पड़ेगा। आरक्षण व्यवस्था की बात होती है तो पूरे दलित समाज पर सवाल खड़े कर दिए जाते हैं। भारत के एक बड़े समाज को जब तक हम अपने समान या बराबरी पर नहीं ले आते तब तक भारत को विश्व गुरु बनाने की बात करना मजाक की तरह है।

पत्रकारिता पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी राष्ट्र तब तक ही जीवन्त रहता है, जब तक वहां की पत्रकारिता राष्ट्र की आत्मा के साथ जुड़ी रहती है। स्वतंत्रता से पहले पत्रकारिता राष्ट्र को समर्पित थी। पत्रकारिता का उद्देश्य उन ताकतों को परास्त करना था, जो भारत को गुलाम बनाकर लोगों पर अत्याचार करती थीं।

कार्यक्रम में भारतीय विदेश सेवा से सेवानिवृत अधिकारी गौरीशंकर गुप्ता ने कहा कि समाज में अच्छाई व बुराईयां हमेशा रहती हैं। भारत सबसे कम क्राइम वाला देश है जबकि समाचारों में ऐसा माहौल पैदा कर दिया जाता है कि यह सर्वाधिक अपराधों वाला देश है। पत्रकार को समाज व देश हित को ध्यान में रखते हुए समाचारों में संतुलन बनाए रखना चाहिए। गुप्ता ने कहा कि संस्कृ त संसार की सभी भाषाओं की जननी है जिसमें आज तक कोई परिवर्तन नहीं हुआ। इसी प्रकार गणित के अंक शून्य का आविष्कार, आयुर्वेदए खगोलशास्त्र आदि भारत की देन हैं। इस मौके पर सुबोध पीजी महाविद्यालय के प्रधानाचार्य केबी शर्मा ने पत्रकारिता के विकास में पत्रकारिता शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

पत्रकारों का सम्मान

समारोह में पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले पांच पत्रकारों का सम्मान किया गया। इसमें मनीष गोधा, भागीरथ, अंकुर जाखड़, आशुतोष शर्मा और प्रदीप सिंह शेखावत को सम्मानित किया गया।

Prev Post

जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने जानी सवाईमाधोपुर क्षेत्र की पेयजल समस्याएं किया निस्तारण

Next Post

आज राजपूत समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन, 55 जोडे परिणय सूत्र में बंधेगे

Related Post

Latest News

इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी में ब्लॉस्ट,घर मे लगी भीषण आग, घर का सारा सामान जलकर खाक
भरतपुर में पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का पेपर उपलब्ध कराने को लेकर झांसा देकर धोखाधड़ी करने के मामले में 5 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Trending News

उदयपुर- जयपुर -उदयपुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन सभी अनारक्षित कोच
भाजपा नेता हत्या प्रकरण - अब मंत्री जोशी के बाद सीएम गहलोत के करीबी कांग्रेस विधायक के खिलाफ FIR
चिंतन शिविर में आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध
पुलिस ने 21 चोरी की मोटरसाइकिल सहित 17 चोरों की किया गिरफ्तार

Top News

इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी में ब्लॉस्ट,घर मे लगी भीषण आग, घर का सारा सामान जलकर खाक
राजस्थान 17 मई 2022 – Rajasthan main Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega
भरतपुर में पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का पेपर उपलब्ध कराने को लेकर झांसा देकर धोखाधड़ी करने के मामले में 5 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
1 महीने पहले हुई थी सगाई नवम्बर में होनी थी शादी, सड़क दुर्घटना में 24 साल के युवक की मौत
सीएम गहलोत का बड़ा आरोप, दंगे-हिंसा के पीछे बीजेपी और संघ के लोगों का हाथ
कैबिनेट मंत्री खाचरियावास का जन्मदिन आज, राज्यपाल-मुख्यमंत्री ने दी बधाई
कांग्रेस चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, 'कांग्रेस के डीएनए में सब को बोलने का अधिकार'
कर्नल बैंसला ने जो पौधा लगाया उसे आज संजोने की आवश्यकता है-विजय बैंसला