RAS – प्रक्षार्थियों को झटका, कोर्ट ने प्री परीक्षा परिणाम को किया रद्द

high court jaipur
File Photo - high court jaipur

जयपुर/ राजस्थान लोक सेवा आयोग और भावी राजस्थान प्रशासनिक सेवा(RAS) के अधिकारी बनने का सपना संजोए बैठे परीक्षार्थियों को ऐसे वक्त पर झटका लगा है जब आर ए एस की मेन प्रथा की मुख्य परीक्षा का समय आ रहा है और हाईकोर्ट ने आर ए एस प्री परीक्षा के परिणाम को रद्द कर दिया है। हाईकोर्ट के इस फैसले से आगामी 25 26 फरवरी को आयोजित होने वाली आर एस के मुख्य परीक्षा को लेकर अब संख्या और संकट हो गया है

राजस्थान हाईकोर्ट के महेन्द्र गोयल की बैच ने यह फैसला देते हुए इसके साथ ही पांच विववादित प्रश्नों को एक्सपर्ट कमेटी को भेजने के निर्देश दिए है। हाईकोर्ट के इस फैसले से राजस्थान लोक सेवा आयोग को तगड़ा झटका लगा है। कोर्ट में कुल 16 प्रश्नों को लेकर विवाद था जिसकी कल भी सुनवाई हुई थी। इसको लेकर आज फैसला आया है। हाईकोर्ट के इस फैसले से 25-26 फरवरी को होने वाली मुख्य परीक्षा को लेकर भी संशय बन गया है कि यह परीक्षा हो पाएगी या नहीं।

राज्य सरकार की ओर से 988 पदों पर निकाली गई आरएएस भर्ती परीक्षा को लेकर 27 अक्टूबर 2021 को प्री परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसका परिणाम 17 नवम्बर 2021 को जारी हुआ. आयोग ने मुख्य परीक्षा के लिए 20 हजार 102 अभ्यर्थियों को पात्र माना. बता दें कि आरएएस 2021 भर्ती में राज्य सेवा के 363 और अधीनस्थ सेवा के 625 पद (कुल 988) हैं।

प्री परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद आयोग ने 23 नवंबर को मेंस परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया. वहीं 25 और 26 फरवरी 2022 मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित कर दी थी ।