राजस्थान विस उपचुनाव: सहाड़ा, सुजानगढ़ व राजसमंद में 53 उम्मीदवारों ने दाखिल किए 68 नामांकन पत्र

Jaipur।राजस्थान (Rajasthan) की सहाड़ा (भीलवाड़ा), सुजानगढ़ (चुरू) और राजसमंद (राजसमंद) विधानसभाओं में नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि तक 53 उम्मीदवारों ने 68 नामांकन पत्र दाखिल किए। सर्वाधिक नामांकन पत्र सहाड़ा विधानसभा (Sahada assembly) में भरे गए, जहां 21 उम्मीदवारों ने 25 नामांकन पत्र दाखिल किए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश की तीनों विधानसभाओं के लिए 23 मार्च से नामांकन पत्र प्राप्त करना प्रारंभ हो गया था। 27 मार्च तक 16 उम्मीदवारों ने 17 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। 27 से 29 मार्च तक अवकाश होने के कारण नोमिनेशन स्वीकार नहीं किए गए। तीनों विधानसभाओं में 30 मार्च को सर्वाधिक नामांकन पत्र दाखिल किए गए।

गुप्ता ने बताया कि सहाड़ा विधानसभा से अब तक 21 उम्मीदवारों ने 25, राजसमंद (Rajsamand Assembly) से 17 उम्मीदवारों ने 24 और सुजानगढ़(Sujangarh Assembly) से 15 उम्मीदवारों ने 19 नामांकन पत्र दाखिल किए। उन्होंने बताया कि प्राप्त सभी नामांकन पत्रों की 31 मार्च (बुधवार) को संवीक्षा की जाएगी, जबकि 3 अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। सत्रह अप्रैल को प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 2 मई को करवाई जाएगी।

उन्होंने सभी उम्मीदवारों और उनके समर्थकों से कोविड के दिशा—निर्देशों की पालना के साथ प्रचार और जनसंपर्क करने की अपील की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी बताया कि आमजन नामांकन की स्थिति, उम्मीदवारों द्वारा अपलोड किए गए एफिडेविट आदि सभी तरह की जानकारी विभाग की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। विभाग की वेबसाइट पर ‘एसेंबली बाइ इलेक्शन-2021‘ लिंक दिया है, जहां उप चुनाव से जुड़ी तमाम तरह की जानकारी उपलब्ध है।