जयपुर

राजस्थान में गुजरे 24 घंटों में तीन अलग-अलग सडक़ हादसों में 14 लोगों की मौत

Jaipur News। राजस्थान में गुजरे 24 घंटों में तीन अलग-अलग हादसों में 14 लोगों की मौत हो गई। टोंक जिले के पक्का बंधा क्षेत्र में मजार वाली पुलिया पर ट्रेलर और सवारी गाड़ी की टक्कर में मध्यप्रदेश के राजगढ़ स्थित जीरापुर गांव निवासी एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि भरतपुर जिले में पहाड़ी-गोपालगढ़ सडक़ मार्ग पर कार और बाइक की टक्कर में 5 लोगों की जान चली गई। तीसरा हादसा चित्तौडग़ढ़ शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र में बस्सी मार्ग पर हुआ, जिसमें पुलिस जीप की टक्कर से एक युवक की मौत हो गई। टोंक हादसे को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर दुख जताया है।

टोंक हादसा

मध्यप्रदेश के राजगढ़ स्थित जीरापुर गांव से 7 किलोमीटर दूर स्थित हनुमान मंदिर से 01 जनवरी को खाटूश्यामजी मंदिर के लिए निकले पैदल जत्थे में शामिल परिवार के दो सदस्यों को लेने आए सोनी परिवार के 8 लोग बीती रात टोंक जिले के पक्का बंधा क्षेत्र में मजार वाली पुलिया पर सडक़ हादसे का शिकार हो गए। परिजनों ने बताया कि एमपी के राजगढ़ में जीरापुर एक परिवार के दो चचेरे भाई ललित पुत्र श्याम और पवन पुत्र सुंदर लाल एक जनवरी को खाटू श्याम की पदयात्रा पर निकले थे।

 

जो करीब 25 दिन पैदल चलकर खाटू श्याम पहुंचे थे। परिवार के सदस्य दोनों को गाडिय़ों में लेने के लिए पहुंचे थे। 26 जनवरी को दर्शन करने के बाद पूरा परिवार दो गाडिय़ों में वापस लौट रहा था। इस दौरान आगे चल रही गाड़ी के साथ हादसा हो गया। हादसे में 8 लोगों की मौत हुई है, जिसमें दो सगे भाई रामबाबू और श्याम सोनी भी शामिल है। रामबाबू के इकलौते बेटे नयन और श्याम सोनी के बेटे ललित (पदयात्री) ने भी दम तोड़ दिया।

 

वहीं, ममता और बबली नाम की दो बहनों (रामबाबू और श्याम की चचेरी बहनें) और ममता के बेटे अक्षत की मौत हो गई। अक्षिता नाम की एक बच्ची ने भी दम तोड़ दिया, जिसकी मां सरिता घायल है। वहीं, सरिता की एक 3 साल की बच्ची नन्नू को हादसे में खरोंच तक नहीं आई है। टक्कर इतनी भीषण थी कि सवारी गाड़ी मजार वाली पुलिया से टकराकर बुरी तरह से पिचक गई। उसमे सवार लोग गाड़ी में ही फंस गए। हादसे में कई लोगों की तो मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने पर सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंचे और क्रेन और जेसीबी मंगवाकर घायलों को निकलवाकर अस्पताल पहुंचाया।

 

हादसे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर दुख प्रकट किया है। उन्होंने लिखा कि यह जानकर दुख होता है कि खाटूश्याम जी से मप्र के अपने शहर लौटते समय टोंक में एक सडक़ दुर्घटना में आठ लोगों की जान चली गई है। शोक संतप्त परिजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। इस कठिन समय में वे मजबूत रहें और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करें।

भरतपुर हादसा

पहाड़ी-गोपालगढ़ सडक़ मार्ग पर तेज रफ्तार कार और बाइक की टक्कर में पांच लोगों की मौत हो गई। हादसे में बाइक सवार 4 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 3 लोग घायल थे। मृतकों में बाइक सवार युवक, उसकी बहन और सात और पांच साल के दो भानजे हैं। बुधवार सवेरे कार सवार एक घायल ने दम तोड़ दिया। पुलिस के अनुसार पहाड़ी के घाटमी गांव का रहने वाला हासम अपनी बहन वसगरी और उसके दो बच्चों को सिहावली गांव से बाइक पर बिठाकर ला रहा था। बरखेड़ा के पास एक तेज रफ्तार कार ने बाइक को सामने से टक्कर मार दी। हादसे के बाद कार पलटकर खेत में जा गिरी, जबकि बाइक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे में बाइक सवार हासम और दो बच्चे फैजान (7) व फायन (3) की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, बाइक सवार महिला वसगरी और कार सवार जावेद और उसका साथी गंभीर रूप से घायल हो गए। गोपालगढ़ थाना पुलिस ने घायलों को पहाड़ी सीएचसी पहुंचाया। वहां जावेद और वसगरी की गंभीर हालत देखते हुए उन्हें अलवर रेफर कर दिया। अलवर में वसगरी की मौत हो गई, जबकि जावेद की हालत गंभीर है।

चित्तौडग़ढ़ हादसा

कोतवाली थाना क्षेत्र में बस्सी मार्ग पर पुलिस जीप की टक्कर से एक युवक की मौत हो गई। चित्तौडग़ढ़ शहर में दुर्ग मार्ग निवासी रवि मीणा बस्सी मार्ग पर सेमलपुरा स्थित प्लास्टिक कट्टा बनाने की फैक्ट्री में काम करता है। मंगलवार रात काम खत्म होने के बाद वह घर लौट रहा था। इसी दौरान सामने से आ रही पुलिस जीप ने उसकी बाइक को टक्कर मार दी। इससे रवि मीणा की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद राहगीरों के अलावा आस-पास के लोग मौके पर एकत्रित हो गए और घटना को लेकर आक्रोश जताया। घटना की सूचना मिलने पर कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को सडक़ से हटाया।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम