Ashok Gehlot
जयपुर

राजस्थान में अब गहलोत के मुताबिक होगा इसी माह मंत्रीमंडल विस्तार, भीलवाड़ा यूआईटी को नया कप्तान भी…

जयपुर/ राजस्थान में लंबे समय से मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर चल रही अटकलों और कयासों का दौर इसी माह के समापन से पहले समाप्त होने की पूरी प्रबल संभावनाएं बन चुकी है ।

मंत्रिमंडल में कौन-कौन रहेगा और किन मंत्रियों की छुट्टी होगी इस पर भी मंथन होकर निर्णय लिया जा चुका है साथ ही राजनीतिक नियुक्तियां निगम बोर्ड न्यास में  होने वाली राजनीतिक नियुक्तियों के लिए भी कवायत अंतिम दौर में चल रही है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिल्ली प्रवास पर आलाकमान से मुलाकात के बाद मंत्रिमंडल विस्तार राजनीतिक नियुक्तियों की घोषणा इसी माह हो सकती है ।

राजस्थान में हुए उपचुनाव कांग्रेस की सफलता तथा आगामी 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को क्या नजर रखते हुए आलाकमान ने अब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मंत्रिमंडल विस्तार और राजनीतिक नियुक्तियों के लिए स्वायत्तता अर्थात फ्री हैंड दिए जाने के संकेत दे दिए गए हैं ।

सूत्रो के अनुसार इसी के साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंत्रिमंडल विस्तार मैं किन-किन को मंत्री बनाना है और कौन-कौन से मंत्रियों से इस्तीफा लेकर मंत्रिमंडल से छुट्टी देकर उन्हें संगठन में लेना है या अन्य दायित्व देना है इस पर पूरी तरह से मंथन किया जाकर सूचियां बना ली गई है तथा निगम बोर्ड आदि में राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर भी मंथन किया जाकर नामों के पैनल बना लिए गए हैं जिन पर अंतिम मुहर लगना बाकी है।

राजनीतिक विश्वस्त सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल विस्तार में जिन मंत्रियों की कार्यप्रणाली ढिली रही और कार्यशैली को लेकर आलाकमान तक शिकायतें गई है उन मंत्रियों की छुट्टी होने वाली है ऐसे मंत्रियों की संख्या करीब 6 से 7 बताई जाती है तो वहीं दूसरी ओर कुछ अच्छे मंत्रियों का दर्जा बढ़ाकर उनको कैबिनेट का दर्जा दिया जाएगा तो साथ ही मेवाड़ क्षेत्र से वर्तमान राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी को कैबिनेट मंत्री बनाया जा कर मेवाड़ में  कांग्रेस अपना दबदबा बढ़ाएगी ।

क्योंकि डॉक्टर सीपी जोशी काम मेवाड़ क्षेत्र में उदयपुर राजसमंद चित्तौड़गढ़ भीलवाड़ा मैं अच्छा खासा दखल और दबदबा है और आने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस डॉक्टर जोशी के नेतृत्व में मेवाड़ से अच्छी खासी विधायकों की बढ़त ले सकती है ।

भीलवाडा यूआईटी को नया कप्तान इसी माह

कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से पिछले 3 सालों से राजस्थान में सबसे धनाढ्य माने जाने वाली भीलवाड़ा नगर विकास न्यास अध्यक्ष की कुर्सी खाली पड़ी हुई है स्थानीय नेताओं के आपसी खींचतान के चलते इस कुर्सी पर अभी तक किसी कांग्रेस के वरिष्ठ कार्यकर्ता या राजनेता की नियुक्ति नहीं हो पाई अब मात्र 2 साल बचे हैं । राजनीतिक विश्वस्त सूत्रों के अनुसार यूआईटी में नए अध्यक्ष की नियुक्ति इसी माह के समापन से पहले ताजपोशी हो जाएगी ।

अब सवाल यह उठता है कि इस कुर्सी पर कौन आसीन होगा इसको लेकर खेमे बंदी के साथ ही करीब 6 से 7 नेता इस दौड़ में शामिल है । पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि इस कुर्सी पर जिले के एकमात्र कांग्रेस नेता पूर्व मंत्री विधायक और डेयरी चेयरमैन रामलाल जाट की सहमति से नियुक्ति होगी लेकिन वर्तमान में बदले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद राजनीतिक हलकों में कयास है कि अब यूआईटी में अध्यक्ष की कुर्सी पर मेवाड़ के सर्वमान्य नेता विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी की राय और सहमति अधिक वजनदार होगी लेकिन राजनीति में हर एक दिन घटनाक्रम बदलते हैं इसलिए निश्चित था किसी बारे में नहीं कही जा सकती ।

यह अंदेशा भी..

सूत्रो के मुताबिक सचिन पायलट टीम के अधिकांश विधायक 10 नवंबर के बाद उत्तराखंड मे विधानसभा चुनावो को लेकर दौरे पर आलाकमान द्वारा भेजे जाने की संभावनाएं है । यह टीम मई 2022 तक वहां व्यस्त रहेगी अगर ऐसा होता है तो ऐसे मे मंत्रीमंडल विस्तार मे टीम के वंचित होने का अंदेशा है ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम