राजस्थान कैडर के आईएएस रोहित कुमार सिंह को केंद्र में मिली प्रतिनियुक्ति

Jaipur। गहलोत सरकार (Gehlot Government) में एसीएस ग्रामीण विकास रोहित कुमार सिंह (ACS Rural Development Rohit Kumar Singh)को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय (Union Ministry of Culture) में अतिरिक्त सचिव (Additional Secretary) के पद पर तैनाती दी गई है। सिंह ने पिछले दिनों केंद्र में नियुक्ति के लिए आवेदन किया था। इसके बाद उनका दिल्ली में एमपैनलमेंट हो गया था। अब केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं।

1989 बैच के आईएएस सिंह को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनाती देने के लिए कैबिनेट कमेटी की मंजूरी के बाद केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने आदेश जारी किए। सिंह इससे पहले भी दिल्ली में सडक़ परिवहन मंत्रालय का जिम्मा संभाल चुके हैं। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति खत्म होने के बाद सिंह होम कैडर आए थे। राजस्थान आने पर गहलोत सरकार ने उन्हें स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा सौंपा। कोरोना काल में सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को बखूबी संभाला। इसकी वजह से उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित भी किया गया था।

कुछ समय बाद सिंह को स्वास्थ्य विभाग से हटाते हुए गृह विभाग का जिम्मा दिया गया, लेकिन गृह विभाग में वे बहुत कम समय ही रुक पाए और एक महीने के भीतर ही उन्हें ग्रामीण एवं पंचायत राज विभाग का जिम्मा दिया गया। पूर्व मंत्री और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को ग्रामीण एंव पंचायती राज विभाग से हटाए जाने के बाद सिंह पर एक बड़ी जिम्मेदारी थी। यहां भी उन्होंने कार्यकुशलता और सूझबूझ से काम किया। हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण पंचायतराज विभाग को देश में पहले नंबर का स्थान मिला है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी सिंह को जेपी इंटरनेशनल अवार्ड 2020 से सम्मानित किया जा चुका है। सिंह को एडमिनिस्ट्रेशन एवं गुड गवर्नेंस के लिए अक्टूबर 2020 में नई दिल्ली में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने यह सम्मान प्रदान किया था। सिंह को यह सम्मान लोकनायक जयप्रकाश अंतरराष्ट्रीय अध्ययन विकास केंद्र की ओर से दिया गया। इससे पहले वे 2012 में पत्नी आईपीएस नीना सिंह के साथ दिल्ली प्रतिनियुक्ति पर गए थे। इस बार भी उन्होंने अपनी आईपीएस पत्नी नीना सिंह के साथ दिल्ली जाने की इच्छा जताई थी।

News Topic :Gehlot Government,ACS Rural Development Rohit Kumar Singh,Union Ministry of Culture,Additional Secretary,