जयपुर

राजे ने किया प्रशासनिक बदलाव करते हुए 81 आईएएस अधिकारियों को इधर-उधर किया

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने देर रात प्रशासनिक हलकों में बड़ा बदलाव करते हुए 81 आईएएस अधिकारियों को इधर-उधर किया है इसमें 15 जिलों के कलेक्टर भी बदले गए हैं हालांकि इस कवायद में जयपुर कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन बच गए हैं किंतु संभागीय आयुक्त राजेश्वर सिंह के स्थान पर रविकांत को लगाया गया है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव एनसी गोयल की सेवानिवृत्ति पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बीवी गुप्ता को मुख्य सचिव नियुक्त किया था मुख्यमंत्री गोयल को ही सेवा विस्तार देना चाहती थी परंतु केंद्र से मंजूरी नहीं मिल पाने के कारण ऐसा नहीं हो सका देर रात आनन-फानन में देवी गुप्ता की नियुक्ति आदेश जारी किए गए।

गुप्ता को नया प्रशासनिक मुखिया बनाए जाने के बाद अब प्रशासनिक अमले में भी बड़ा फेरबदल किया गया है। कार्मिक विभाग की ओर से देर रात जारी किए गए आदेशों के अनुसार, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 81 अफसरों के तबादले किए गए हैं। इस सूची के मुताबिक, सीएस बनाए गए डीबी गुप्ता की जगह पर मुकेश शर्मा को वित्त, आबकारी एवं कराधान विभाग में ACS बनाया गया है। वहीं पवन गोयल को UDH की कमान सौंपी गई है।

इसके साथ ही रवि शंकर श्रीवास्तव को संस्कृत शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव, कुंजीलाल मीणा को पंचायती राज महकमे में शासन सविच एवं आयुक्त, जेसी मोहंती को महिला बाल विकास और ट्राइबल का ACS, सुबोध अग्रवाल उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव, नवीन महाजन को स्वायत्त शासन विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव,राजेश्वर सिंह को प्रमुख शासन सचिव — ग्रामीण विकास विभाग एवं स्टेट मिशन निदेशक तथा आजिविका परियोजनाएं एवं स्वयं सहायता समूह, राजहंस उपाध्याय को रोजस्थान रोड़वेज में अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है।

इसी प्रकार से राजेश यादव को श्रम विभाग, कुलदीप रांका को आर्ट एंड कल्चर टूरिज्म और फॉरेस्ट, शुचि शर्मा सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टीवी रविकांत को जयपुर संभागीय आयुक्त, ललित कुमार गुप्ता को जोधपुर संभागीय आयुक्त, कैलाश चंद वर्मा को कोटा संभागीय आयुक्त के पद पर लगाया गया है। वहीं तबादला सूची में दर्जनभर जिला कलेक्टर्स को भी इधर से उधर किया गया है। इनमें गौरव गोयल को कोटा जिला कलेक्टर, भंवर लाल मेहरा को प्रतापगढ़ जिला कलेक्टर, आरती डोगरा को अजमेर जिला कलेक्टर, शुचि त्यागी को भीलवाड़ा जिला कलेक्टर की जिम्मेदारी दी गई है।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *