राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम के आकंलन-2 का परिणाम जारी, 7 को निजी स्कूलों की तरह PTM, निदेशक अग्रवाल की पहल ला रही रंग

गौरव अग्रवाल
गौरव अग्रवाल

जयपुर/ बीकानेर/ राजस्थान के शिक्षा मे बढते कदम अभियान के तहत आकंलन-2 का परिणाम जारी कर दिया गया है तथा प्रदेश की सभी सरकारी स्कूलो मे अब निजी स्कूलो की तर्ज पर वृहद PTM का आयोजन होगा ।

शिक्षा निदेशालय से इस सबंधं मे बताया की राजस्थान के शिक्षा मे बढते कदम के थहत 17 दिसंबर से 20 दिसंबर तक आयोजित हुई आकंलन-2 का परिणाम ऑनलाइन जारी कर दिया गया है । इस परीक्षा मे 49 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था ।

दक्षता आधारित इस परीक्षा के उत्तरपत्रक शीट को आरकेएसएबीके(RKSMBK) एप से शिक्षकों द्वारा स्केन कर अपलोड किया गया जिसे की आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स की सहायौआ से जांचा गया व विद्यार्थी वारदक्षता केआधार पर विश्लेषण कर परिणाम जारी किथा गया आकंलन-2 के परिणाम से यह पता चलता है की आकंलन-1 की तुलना में समग्र रूप से विद्यार्थियों ने प्रगति की है ।

बताया जाता है कि यह परिणाम अभिभावकों के लिए साला दर्पण के शाला संवाद पर विद्यार्थी की NIC ID व जन्म तिथि तथा अभिभावक के मोबाइल नंबर व से लाॅग-इन कर प्राप्त किया जा सकता है शिक्षको के दिए यह परिणाम (RKSMBK)एप पर विद्यार्थी वार एवं विद्यार्थी वार दक्षता आधारित रिपोर्ट कार्ड के रूप मे डाउनलोड किया जा सकता है ।

उक्त रिपोर्ट कार्ड मे उल्लेखित दक्षताओं पर विद्यार्थी के प्रदर्शन हूतु अभिभावकों से विचार-विमर्श करने के लिए 7 जनवरी को मेगा PTM का आयोजन भी किया जाएगा ।

निदेशक अग्रवाल की थी पहल रगं ला रही

शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल आईएएस की ही यह पहल थी कोरोना काल मे बच्चो की पढाई मे आए व्यवधान और गेप को दूर करने के उद्देश्य से राजस्थान के शिक्षा मे बढते कदम अभियान शुरू किया और इसका सार्थक परिणाम आ रहा है ।