राजस्थान की बेटी प्रिया सिंह ने जीती अंतरराष्ट्रीय बाॅडी बिल्डिंग प्रतियोगिता

Rajasthan's daughter Priya Singh won the international body building competition

जयपुर/ राजस्थान की बेटी और दो बच्चो की मां प्रिया सिंह ने अंतरराष्ट्रीय बाॅडी बिल्डिंग प्रतियोगिता जीतकर राजस्थान कर नाम देश और दुनिया मे रोशन कियि है । प्रिया राजस्थान की पहली महिला बाॅडी बिल्डर है ।

देश और दुनिया भुजिया के नाम से प्रसिद्ध राजस्थान के बीकानेर की रहने वाली प्रिया सिंह व मध्यम परिवार से ताल्लुक रखती है प्रिया सिंह की शादी 8 साल की उम्र में हो गई थी घर के आर्थिक तंगी औ र हालात को देखते हुए।

प्रिया सिंह ने काम करने का निर्णय लिया और इसके बाद उन्होंने अपनी पर्सनालिटी के अनुरूप एक जिम में नौकरी के लिए आवेदन किया जहां प्रिया सिंह को उनकी पर्सनालिटी को देखते हुए जिम में नौकरी मिल गई और जिनमें प्रशिक्षक 80 के रूप में शुरुआत की जिनमें ट्रेनर की नौकरी करने के दौरान हूं ।

पता चला कि बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता चल रही है और राजस्थान में कोई महिला बॉडीबिल्डर नहीं है हालांकि उस समय महिलाओं को विशेषकर खेलों में भाग लेने वाली महिलाओं को सम्मान की दृष्टि से नहीं देखा जाता है।

लेकिन उन्होंने उसी समय मन में निश्चय कर लिया कि वह बॉडी बिल्डर बनने की और उसने इसकी तैयारी शुरू कर दी और सन 2018 में आयोजित हुई बिल्डर प्रतियोगिता का खिताब जीता इसके बाद सन 2019 में और 2020 में लगातार 3 साल तक महिला बॉडीबिल्डर का खिताब अपने नाम किया और अब हाल ही में थाईलैंड के पटाया में आयोजित गुण 40 हुई अंतर्राष्ट्रीय महिला बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर स्वर्ण पदक जीता और प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया।

अंतर्राष्ट्रीय बॉडीबिल्डर प्रिया सिंह के अनुसार एक महिला को अपनी बॉडी बनाने के लिए पुरुषों से अधिक डाइटिंग और मेहनत करनी पड़ती है ऐसे में उनके परिवार का साथ होना जरूरी है और इसमें उनके पति और उनकी बेटी ने हमेशा साथ दिया और यही कारण था।

कि वह सफल जिम ट्रेनर बनने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बॉडीबिल्डिंग प्रतिक्रिया जीतकर देश का और राजस्थान का नाम रोशन किया प्रिया सिंह दो बच्चों की मां है और परिवार तथा जिम ट्रेनर के बीच परिवार के सहयोग से अच्छा संतुलन बनाए रखते हुए आगे बढ़ रही हैं