राजस्थान पुलिस दिवस समारोह – राजस्थान पुलिस की गौरवशाली परम्पराओं को आगे बढाते हुए इसे सर्वोच्च शिखर पर ले जाने का आह्वान किया-डीजीपी गल्होत्रा

जयपुर । राजस्थान पुलिस की स्थापना दिवस के अवसर पर महानिदेशक पुलिस ओ.पी. गल्होत्रा ने सोमवार को राजस्थान पुलिस अकादमी के परेड ग्राउंड में सेरेमोनियल परेड की सलामी ली। उन्होने श्रेष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को मैडल, प्रमाण पत्र एवं नगद राशि से सम्मानित किया। इस अवसर पर  राजस्थान पुलिस की रिंगटोन का भी …

राजस्थान पुलिस दिवस समारोह – राजस्थान पुलिस की गौरवशाली परम्पराओं को आगे बढाते हुए इसे सर्वोच्च शिखर पर ले जाने का आह्वान किया-डीजीपी गल्होत्रा Read More »

April 16, 2018 11:03 am

जयपुर । राजस्थान पुलिस की स्थापना दिवस के अवसर पर महानिदेशक पुलिस ओ.पी. गल्होत्रा ने सोमवार को राजस्थान पुलिस अकादमी के परेड ग्राउंड में सेरेमोनियल परेड की सलामी ली। उन्होने श्रेष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को मैडल, प्रमाण पत्र एवं नगद राशि से सम्मानित किया। इस अवसर पर  राजस्थान पुलिस की रिंगटोन का भी विमोचन किया गया।

गल्होत्रा को परेड कमाण्डर एवं सहायक पुलिस अधीक्षक सूरतगढ मृदुल कछावा (आईपीएस) के नेतृत्व में राजस्थान पुलिस की नौ टुकडियों ने सलामी दी। इन टुकडियों में राजस्थान पुलिस अकादमी, जयपुर आयुक्तालय, जीआरपी, आरएसी, एसडीआरएफ, हाडी रानी महिला बटालियन एवं जयपुर आयुक्तालय की महिला पुलिसकर्मियों की दो प्लाटून शामिल थी।

अपराधों पर निष्पक्ष तथा त्वरित कानूनी कार्यवाही करें

पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधिकारियों व जवानों को सम्बोधित करते हुए राजस्थान पुलिस दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी एवं राजस्थान पुलिस की गौरवशाली परम्पराओं को आगे बढाते हुए इसे सर्वोच्च शिखर पर ले जाने का आह्वान किया।  उन्होंने पुलिस कर्मियों से छोटे-बडे सभी प्रकार के अपराधों पर निष्पक्ष तथा त्वरित कानूनी कार्यवाही करने के साथ ही आमजन से अच्छा व्यवहार करने का आग्रह किया। उन्होंने बीट सिस्टम, कम्युनिटी पुलिसिंग तथा जनसम्पर्क के माध्यम से सूचना तन्त्र को मजबूत कर भावी घटनाओं का पूवार्भास करने व इनसे निपटने के लिये पूर्णत तैयार रहने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

गल्होत्रा ने बताया कि प्रदेश में राजस्थान पुलिस के सीएलजी परिवार के सदस्यों की संख्या एक लाख से अधिक है। उन्होंने सीएलजी सदस्यों व शान्ति समिति के सदस्यों से राजस्थान पुलिस का संदेश जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल,1949 को तत्कालीन राजप्रमुख द्वारा राजस्थान पुलिस एकीकरण अध्यादेश जारी करने के साथ ही राजस्थान पुलिस का गठन हुआ था। उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने, अपराधों पर नियंत्रण करने एवं संगीन अपराधों को सुलझाने में अच्छे काम के लिए पुलिस जवानों को बधाई दी।

पुलिस परिवार के कल्याण के लिए व्यापक प्रयास

उन्होंने कहा कि पुलिस की डयूटी दुष्कर व 24 घण्टे की है। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस परिवार के कल्याण के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे है। पुलिस सैलेरी पैकेज के तहत खाताधारियों को नि:शुल्क बीमा कवर, धर्मपाल गुप्ता संस्थान द्वारा पुलिस कर्मियों के बच्चों को अमेरिका में उच्च अध्ययन के लिए सहायता, योग्य बच्चों को छात्रवृति, पुलिस वैलफेयर फण्ड से चोटग्रस्त पुलिस कर्मियों का उपचार एवं सराहनीय सेवाओं के लिए आउट आॅफ टर्न पदोन्नति प्रदान किए जा रहें हंै।

उन्होंने इस वर्ष के बजट में जवानों के वैलफेयर व क्षमता निर्माण के लिए किये गये प्रावधानों, हैड कांस्टेबल के 6 हजार पद नये स्वीकृत करने, 13 सर्किल, 28 थाने व 26 नयी चौकियां स्वीकृत करने, नए वाहनों की खरीद के लिए 35 करोड स्वीकृत करने तथा मैस भता बढाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

 14 पुलिस कर्मियों को केन्द्रीय गृहमंत्री मैडल

पुलिस महानिदेशक ने सर्वप्रथम प्रशिक्षण संस्थान में इण्डोर, आउटडोर व प्रशासन में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए 14 पुलिस कर्मियों को केन्द्रीय गृहमंत्री मैडल 2014 प्रदान किए।  इनमें पुलिस अधीक्षक  वीणा शास्त्री, पुलिस निरीक्षक धीरज वर्मा, कम्पनी कमाण्डर रूप सिंह, उपनिरीक्षक  पूनम चौधरी व जयदेव, हैड कांस्टेबल लक्ष्मणदान, लक्ष्मण सिंह,  राजेन्द्र सिंह, साजिद अहमद व महेन्द्र सिंह शामिल है।

26 पुलिस कर्मियों को महानिदेशक पुलिस प्रशस्ति डिस्क एवं प्रशस्ति रोल

उन्होंने सराहनीय सेवाओं के लिए 26 पुलिस कर्मियों को महानिदेशक पुलिस प्रशस्ति डिस्क एवं प्रशस्ति रोल प्रदान किए। पुलिस प्रशस्ति डिस्क जयपुर शहर ब्लैकमेलिंग काण्ड का भण्डाफोड करने के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  करण शर्मा को प्रदान की गई। साथ ही पुलिस निरीक्षक जैसलमेर देरावर सिंह, पुलिस निरीक्षक, सीआईडी सीबी, महेन्द्र कुमार शर्मा, कम्पनी कमाण्डर पांचवी बटालियन  आरएसी अनुप सिंह, पुलिस उपनिरीक्षक सीआईडी सीबी श्यामसुन्दर शर्मा, उपनिरीक्षक जैसलमेर, सवाई सिंह, प्लाटून कमाण्डर तृतीय बटालियन  आरएसी, विजयपाल, सहायक उपनिरीक्षक कोटा ग्रामीण, अजीत सिंह मोगा, सहायक उपनिरीक्षक चुरू, महेन्द्र सिंह मीणा, हैड कांस्टेबल जोधपुर, भरतप्रकाश मालवीय, कांस्टेबल चुरू, जितेन्द्र सिंह, कांस्टेबल सीआईडी सीबी, कैलाश चन्द, कांस्टेबल पांचवी बटालियन  आरएसी, विक्रम सिंह, कांस्टेबल सातवीं आरएसी मेघश्याम सिंह, कांस्टेबलआरपीए भागचन्द को प्रदान की गई।

साथ ही बनास नदी में गिरी बस में डूबे हुए व्यक्तियों को बचाने के सराहनीय कार्य के लिए हैड कांस्टेबल जितेन्द्र सिंह, फैयाज खान व मिठटा लाल को डीजीपी डिस्क व 5 हजार रुपए का पुरस्कार तथा कांस्टेबल यदुवीर सिंह, प्रकाश सिंह, मुकेश कुमार, राकेश कुमार, संग्राम सिंह, राजेन्द्र व उमेश को डीजीपी डिस्क व 4 हजार रुपए का पुरूस्कार प्रदान किया गया।

श्वान काईजर को महानिदेशक पुलिस प्रषस्ति डिस्क 

उन्होंने सीआईडी, सीबी के श्वान काईजर को महानिदेशक पुलिस प्रशस्ति डिस्क प्रदान की। बेल्जियम-शेफर्ड श्वान काईजर नें मुहाना,जयपुर के हत्याकाण्ड के अपराधी को घटनास्थल से डेढ किलोमीटर दूर फैक्ट्री में जाकर गिरफ्तार कराने में महत्वपूर्ण भूिमका निभाई थी।

कोटा ग्रामीण सर्वश्रेष्ठ पुलिस जिला व कोटा शहर का मकबरा थाना सर्वश्रेष्ठ थाना

गल्होत्रा ने पुलिस अकादमी में पदस्थापित हैड कांस्टेबल शिवराज सिंह व कजोडमल को आउटडोर प्रशिक्षण में उत्कृष्ट कार्य के लिए सर्वोतम सेवा चिन्ह प्रदान किया। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पुलिस जिले का पुरस्कार कोटा ग्रामीण जिले को प्रदान किया। सर्वश्रेष्ठ थाने के रूप में कोटा शहर के मकबरा थाने के पुलिस निरीक्षक छुटटन लाल को प्रथम, बांरा जिले के भवरगढ थाने उपनिरीक्षक जगदीश  बाबू को द्वितीय एवं प्रतापगढ जिले के ढोलापानी थाने के उपनिरीक्षक शम्भू सिंह को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

रक्तदान शिविर का आयोजन 

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एवं निदेशक राजस्थान पुलिस अकादमी सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्थान पुलिस दिवस समारोह के अवसर पर सेरेमानियल परेड के के बाद आरपीए स्थित चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान शिविर में पुलिस कर्मियों ने रक्तदान किया। उन्होंने बताया कि इस शिविर में 250 से अधिक पुलिस कर्मियों ने रक्तदान किया है।

 

Prev Post

जिलाध्यक्ष का पद बना बागी बनाम कांग्रेसी, जल्द हो सकती है, नए जिलाध्यक्ष की घोषणा - जिलाध्यक्ष का पद आलाकमान के लिए बना टेड़ी खीर, चार साल से जिलाध्यक्ष पद पर रामबिलास चौधरी काबिज 

Next Post

अखिल भारतीय हरियाणा गौड ब्राहाम्ण समाज पंचायत के चुनाव मैं विष्णु शर्मा को अध्यक्ष नियुक्त किया

Related Post

Latest News

पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप, परिवादी को ही कर रही है परेशान 
टोंक के बनेठा थाने का एसआई 10 हज़ार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, एक प्रकरण में कार्रवाई नही करने की एवज में मांग रहा था घूस
Rural Olympic Games - Innovative brilliant initiative of Bhilwara Collector Modi

Trending News

राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान
प्रिंसिपल डाॅ. खटीक पुनः बने जिलाध्यक्ष 

Top News

राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप, परिवादी को ही कर रही है परेशान 
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान
टोंक के बनेठा थाने का एसआई 10 हज़ार की रिश्वत लेते गिरफ्तार, एक प्रकरण में कार्रवाई नही करने की एवज में मांग रहा था घूस
REET - 2022 का परीक्षा परिणाम घोषित 
राजस्थान में रहेगा गहलोत का ही राज, सचिन.. 
Rural Olympic Games - Innovative brilliant initiative of Bhilwara Collector Modi
राजस्थान में PFI पर शिकंजा कसने के कलेक्टर व एस पी को दिए अधिकार, पदाधिकारी भूमिगत
गहलोत नही लडेंगे चुनाव, सिंह कल भरेंगे नामांकन,राजस्थान पर फैसला आज