राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी को बर्लिन में मिलेगा वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर, इंडिया सम्मान

राजस्थान को भी पर्यटन को पटवा इंटरनेशनल ट्रैवल अवार्ड

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

जयपुर। राज्य की उपमुख्यमंत्री तथा पर्यटन मंत्री दिया कुमारी को वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर, इंडिया के सम्मान से आईटीबी बर्लिन, जर्मनी में सम्मानित किया जाएगा। वहीं आईटीबी, बर्लिन जर्मनी में ही राजस्थान को डेस्टिनेशन ऑफ़ द ईयर रॉयल एक्सपिरिएंसेस के लिए पटवा इंटरनेशनल ट्रैवल अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के नेतृत्व में पर्यटन विभाग राजस्थान को देश ही नहीं दुनिया में पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए जुटा हुआ है। उपमुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में विभाग के द्वारा देश और दुनिया के विभिन्न पर्यटन मंचों पर निरंतर प्रयास कर राजस्थान पर्यटन की ब्रांडिंग की जा रही है।

विदित है कि राजस्थान सरकार प्रदेश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार, केंद्र सरकार की मंशानुरूप कार्य करते हुए राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर काम कर रही है। इसी के फलस्वरूप पेसिफिक एरिया ट्रैवल राइटर्स संगठन (पटवा) के द्वारा राजस्थान को डेस्टिनेशन ऑफ़ द ईयर रॉयल एक्सपिरिएंसेस के लिए वर्ष 2024 सम्मान के लिए चयनित किया गया है। यह अवार्ड पटवा के द्वारा आई टी बी, बर्लिन में दिए जाएंगे।

यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा आईटीबी बर्लिन जर्मनी मार्ट में प्रतिवर्ष भाग लिया जाता है। गत वर्ष पर्यटन विभाग द्वारा प्रतिनिधि दल के साथ भाग लिया गया तथा जर्मनी एवं यूरोप के ट्रैवल एजेंटस के सामने राजस्थान के रॉयल एक्सपिरिएंसेज तथा पर्यटन उत्पादों की बेहतरीन ब्रांडिंग की गई। जर्मनी में स्थित भारतीय दूतावास में भी यूरोप और जर्मनी के ट्रैवल टूर ऑपरेटर्स के साथ विशेष सत्र का आयोजन किया गया जिसमें राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया गया। यह गतिविधि अत्यधिक प्रभावशाली रही और यूरोपीय टूर ऑपरेटर्स ने राजस्थान में अधिक से अधिक पर्यटकों को भेजने की मंशा जाहिर की।

राजस्थान में वर्ष 2023 में आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.5 प्रतिशत की वृद्धि

प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने बताया कि उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के नेतृत्व में राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं की देश और दुनिया में सघनता से ब्रांडिंग की जा रही है। जयपुर में हाल ही में सफलतापूर्वक ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार का आयोजन किया गया है। आईजीटीबी का विदेशी टूर ऑपरेटर्स के द्वारा बेहतरीन रेस्पोंस मिल रहा है। इसी प्रकार जयपुर में वेड इन इंडिया एक्सपो आयोजित कर राजस्थान की वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में ब्रांडिंग की गई है।

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए लगातार नियमित रूप से गतिविधियों के माध्यम से सफलता पूर्वक प्रयास किए जा रहे हैं। उक्त प्रयासों के तहत ही राजस्थान पर्यटन की विदेशी ट्रैवल मार्ट व ट्रेड फेयर में सशक्त उपस्थिति का परिणाम है कि राज्य में विदेशी सैलानियों का रुझान बढ़ा है और संख्या में उत्तरोत्तर प्रगति हो रही है। वर्ष 2022 की तुलना में वर्ष 2023 में आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.52% की वृद्धि हुई है।

विदेशी सैलानियों की यह संख्या ही विश्व में राजस्थान के पर्यटन के महत्व को बताने के लिए पर्याप्त है। घरेलू पर्यटकों की संख्या में भी 65% की बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2023 में राजस्थान घूमने आने वाले पर्यटकों की कुल संख्या 18 करोड़ 7 लाख 51 हजार 794 रही।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम