Tuesday, January 31, 2023

राजस्थान में सीएम गहलोत लिपिक वर्ग को दे सकते नए वर्ष में बहुत बड़ी सौगात

जयपुर/ राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए कई घोषणाएं कर रहे हैं और इसी कड़ी में मुख्यमंत्री गहलोत आगामी नए साल में प्रदेश के लिपिक अर्थात क्लर्क ग्रेड को बहुत बड़ी सौगात दे सकते हैं ।

जिसकी कवायत अंतिम दौर में है और इस सौगात की घोषणा होते ही प्रदेश के लिपिक वर्ग का वेतन एकदम से ऊंचाइयों पर पहुंच जाएगा ।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के एक लाख से अधिक क्लर्क ग्रेड अर्थात लिपिक वर्ग वाले कार्मिकों को नए साल से सौगात के रूप में सचिवालय सर्विसेज के बराबर वेतन और प्रमोशन देने की सौगात दे सकते हैं इसकी तैयारियां और कवायद अंतिम दौर में है यह मांग पिछले 20 सालों से कर्मचारियों की चली आ रही थी।

उधर दूसरी ओर प्रदेश के करीब 7:30 लाख कार्मिकों और तीन लाख से अधिक फैशनस के विभिन्न मुद्दों पर विचार करने के लिए राजस्थान सरकार के पूर्व कार्मिक सचिव खेमराज चौधरी की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को आज अपनी रिपोर्ट सौंप दी है सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री गहलोत इस बजट से पहले भी इसकी घोषणा कर सकते हैं ?

सचिवालय सेवा में जब कोई कार्मिक लिपिक के कनिष्ठ सहायक जैसे सबसे पहले पद पर भर्ती होता है तो वह 6 पदों नचनिया पाते हुए क्रमश है वरिष्ठ सहायक सहायक अनुभाग अधिकारी अनुभाग अधिकारी सहायक सचिव अतिरिक्त सचिव उपसचिव( डिप्टी सेक्रेटरी) और सीनियर डिप्टी सेक्रेटरी (वरिष्ठ उप सचिव )के पद तक पहुंचता है ।

यह पद आर ए एस की वरिष्ठ संख्या के समान होता है इस पर कार्यरत कार्मिक को 1.25 लाख से 1.40 लाक तक वेतन मिलता है स्तर के वेतन पदोन्नत क्या सचिवालय के अलावा राज्य विधानसभा राजस्थान लोक सेवा आयोग में है ।

अब समस्त कर्मचारी वर्ग को इन टॉप सेवाओं के बराबर वेतन पदोन्नति के मूर्ति मिल सकेंगे देश में केवल प्रधानमंत्री कार्यालय में ही राजस्थान के सचिवालय से बेहतर वेतन और पदोन्नति मिलती है इसके अलावा देश में कहीं और नहीं है।

सामान्य विभागीय सेवाओं में सबसे बड़ा पद संस्थापन अधिकारी सचिवालय सेवा से बहुत पीछे है कार्मिकों की मांग है कि सचिवालय सेवा के सीनियर डीएस के बराबर डिप्टी डायरेक्टर का पद किया जाए ।

सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत लिपिक को कनिष्ठ सहायक के शुरुआती पद पर नियुक्ति मिलने के बाद क्रमशः वरिष्ठ सहायक सहायक प्रशासनिक अधिकारी अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी प्रशासनिक अधिकारी और संसाधन अधिकारी के पद पर प्रमोशन मिलता है ।

ईश्वर के लगभग एक लाख कार्मिकों की मांग है कि संसाधन अधिकारी को सचिवालय सेवा के डिप्टी सेक्रेटरी के बराबर किया जाए और उनका वेतन और प्रमोशन के अवसर भी बराबर किए जाएं तथा इसके ऊपर एक और गठित कर गिफ्ट का पद विभागों में बनाया जाए जिससे सचिवालय सेवा के सीनियर डिप्टी के बराबर वेतन मिले।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए