राजस्थान में 36 हजार छात्राओं को उच्च शिक्षा फ्री,मिलेगी छात्रवृत्ति भी, कब और कैसे करें आवेदन ,पढ़े ख़बर 

scholarship

जयपुर/ राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दूरस्थ शिक्षा में बालिकाओं को नि:शुल्क पढ़ाने की याेजना बनाई है और इसके लिए छात्राओं को अच्छी खासी छात्रवृत्ति दी जाएगी ।।इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कब तक भरे जाऐंगे, कैसे भरे जाऐंगे क्या होगा कोर्स आदि के बारे मे आइए जानते है और पढ़े ख़बर 

प्रदेश की एक मात्र दूरस्थ एजुकेशन यूनिवर्सिटी वर्द्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी ने इस योजना के तहत छात्राओं से आवेदन भी भरवा लिए हैं। 

उच्च शिक्षा विभाग ने फीस पुनर्भरण पोर्टल शुरू कर दिया है। योजना में प्रदेश की कुल 36 हजार 300 छात्राओं को लाभ दिया जाएगा। इनमें सर्वाधिक 16 हजार सीट यूजी की हैं।

2 हजार सीट सर्टिफिकेट कोर्स की हैं। इन सभी को जमा करवाई फीस रिफंड होगी। इसके लिए आवेदन 31 दिसंबर तक किए जा सकेंगे। पुनर्भरण के लिए पात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। वीएमओयू के साथ ही इग्नू में इसकी शुरुआत कर दी गई है।

आवेदन कैसे करे और क्या है …

छात्राओं को उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर आवेदन करना होगा।जन आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य होगा। इसमें भरी सूचनाएं स्वत: ही अपडेट हो जाएगी।जाति, मूल निवासी और बैंक डिटेल भी अपडेट करनी होगी।कोर्स की जानकारी दी जाएगी।

इसमें छात्राओं की उम्र की बाध्यता नहीं है। कोर्स में शामिल किसी भी उम्र की छात्राएं इसमें भाग ले सकती है।अन्य योजना से लाभ ले रही हो तो उनको राशि का पुनर्भरण नहीं होगा।

छात्राओं को 31 दिसंबर तक आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए लिंक

उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट https://hte.rajasthan.gov.in पर एसएसओ आइडी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सिटीजन एप जी-2 सी विकल्प खोले। इसमें स्वयं से संबंधित पूरी प्रविष्टियां भरनी होगी।

साथ ही विद्यार्थियों को इससे संबंधित कोई दिक्कत हो रही है तो यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार से संपर्क करना होगा। हालांकि, उच्च शिक्षा विभाग ने सभी यूनिवर्सिटी को पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए गए है।