Tuesday, January 31, 2023

राजस्थान में महिलाओ को फ्री स्मार्ट फोन वितरण का शुभारंभ 18 को करेंगे राहुल गांधी

जयपुर/ राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार द्वारा प्रदेश के सवा करोड़ से अधिक महिलाओं को निशुल्क स्मार्ट मोबाइल फोन वितरण का शुभारंभ 18 दिसंबर से कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सिकंदराबाद दोसा से करेंगे इस आयोजन को लेकर सरकार द्वारा तैयारियां अंतिम चरण में है ।

यह आयोजन राजस्थान सरकार के 4 साल पूरे होने पर किया जाएगा और इसी कड़ी में मोबाइल वितरण के साथी अन्य कार्यक्रम भी आयोजित होंगे जिन का शुभारंभ भी राहुल गांधी द्वारा किया जाएगा ।

17 दिसंबर को गहलोत सरकार के 4 साल पूरे हो रहे हैं इस दौरान जहां सरकार की 4 साल की उपलब्धियों और योजनाओं को लेकर प्रदेशभर में अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी तो महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने की योजना का भी शुभारंभ होगा।

फ्री स्मार्ट फोन योजना का शुभारंभ खुद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे, इसे लेकर भी सरकार में तैयारियां चल रही हैं। सूत्रों के अनुसार गहलोत सरकार फ्री स्मार्ट फोन योजना का शुभारंभ भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से कराने जा रही है ।

18 दिसंबर को दौसा के सिकंदरा में राहुल गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना को लांच करेंगे और अपने हाथों से लोगों को स्मार्टफोन वितरित करेंगे ? हालांकि पहले योजना नवंबर माह में लांच होनी लेकिन राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के चलते इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया गया था और अब राहुल गांधी के हाथों इस योजना का शुभारंभ कराया जाएगा।

बताया जाता है कि फ्री स्मार्ट फोन योजना के अलावा राहुल गांधी सूचना जनसंपर्क विभाग के ऐप का भी शुभारंभ सिकंदरा में ही करेंगे, साथ ही गहलोत सरकार के चार साल के कामकाज और उपलब्धियों की बुकलेट भी जारी कर सकते हैं, इसे लेकर भी सरकार में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

लगेंगे शिविर

बताया जाता है कि योजना की लॉन्चिंग के बाद फ्री स्मार्ट वितरित करने के लिए शहरों में अलग-अलग क्योस्क लगाए जाएंगे तो वहीं ग्रामीण इलाकों में हर पंचायत स्तर तक कैंप लगेंगे, ये फोन उन ही महिलाओं को मिलेगा जिनका चिंरजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन है।

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से फ्री स्मार्टफोन योजना के लॉन्च कराए जाने के पीछे एक वजह यह भी है कि प्रदेश में 1 साल के बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में 1.32 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन देकर कांग्रेस सरकार महिला मतदाताओं को साधने का प्रयास करेगी।

किन महिलाओं को मिलेगा फ्री स्माटफोन

राजस्थान सरकार की फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे। इसमें 1.32 करोड महिलाओं को यह फोन मिलेंगे जिसमें 3 साल तक की फ्री इंटरनेट कॉल और मैसेज की सुविधा होगी।

इसके साथ ही स्मार्टफोन में गहलोत सरकार की प्रमुख योजनाओं का भी जिक्र होगा। फ्री स्मार्ट फोन योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण 2022-23 में की थी। सरकार का मानना है कि फ्री स्मार्ट फोन योजना से महिलाएं भी सशक्त होंगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए