कांग्रेस चिंतन शिविर में बोले राहुल गांधी, ‘कांग्रेस के डीएनए में सब को बोलने का अधिकार’

जयपुर। उदयपुर में कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर के अंतिम दिन आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का संबोधन हुआ। अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी ओ आरएसएस पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि हम पर इसलिए प्रतिदिन हमला किया जाता है क्योंकि कांग्रेस के डीएनए में सब को बोलने का अधिकार जबकि बीजेपी में ऐसा नहीं होता है।

राहुल गांधी ने एक नेता का नाम लेते हुए कहा कि उन्होंने मुझे बताया कि वह दलित के रूप में बीजेपी में उनके लिए कोई जगह नहीं थी बीजेपी में उन्हें अपमानित किया जाता था। राहुल गांधी कहा कि कांग्रेस के अंदर भी झांकने की जरूरत है और कांग्रेस को भी अपने आंतरिक मसलों को सुधारने की जरूरत है।

जनता से कनेक्शन टूट गया उसे बनाने की जरूरत

राहुल गांधी ने कहा कि हमें बिना सोचे जनता के बीच जाकर बैठ जाना चाहिए जो कि उनकी समस्या है उसे समझना चाहिए। हमारे जनता के साथ जो कनेक्शन टूट गया था उस कनेक्शन को फिर से जोड़ना पड़ेगा क्योंकि जनता ही जानती है कि इस देश में कांग्रेस पार्टी है जो देश को आगे ले जा सकती हैं।

कांग्रेस पार्टी ही बीजेपी को हरा सकती है 

राहुल गांधी ने कहा कि क्षेत्रीय दल बीजेपी को नहीं हरा सकते हैं लेकिन कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जो बीजेपी और आरएसएस को हरा सकती है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने फैसला लिया है कि अक्टूबर महीने में कोई कांग्रेस पार्टी जनता के बीच जाएगी और यात्रा करेगी उन्होंने कहा कि जनता के साथ जो रिश्ता कांग्रेस का पार्टी का था उसे फिर से पूरा करेगी लेकिन यह शॉर्टकट से होने वाला नहीं है और यह काम पसीना बहा कर किया जा सकता है।

हमारी लड़ाई नफरत और हिंसा के खिलाफ

राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में हर तरफ नफरत और हिंसा को बढ़ावा दिया जा रहा है। हमारी लड़ाई नफरत और हिंसा के खिलाफ है।
कांग्रेस एक परिवार है मैं कांग्रेस परिवार से हूं मेरी लड़ाई आर एस एस और बी जे पी की विचारधारा से है। यह देश के सामने खतरा है यह इन नफरत और हिंसा फैलाते हैं।

मैं इसकी खिलाफत करता हूं और लड़ना चाहता हूं मेरे लिए यह जिंदगी की लड़ाई है। मैं यह मानने को तैयार नहीं कि मेरे देश में इतनी नफरत और हिंसा फैल सकती है।

मैंने आज तक किसी से 1रुपया नहीं लिया

राहुल गांधी ने मैंने आज तक कभी किसी से एक रुपया नहीं लिया है और ना ही कोई भ्रष्टाचार किया। इसलिए मुझे किसी का डर नहीं है इसलिए मैं सीधे बीजेपी और आर एस एस को चुनौती देता हूं। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने हिंदुस्तान के युवाओं के भविष्य को नष्ट कर दिया। नोटबंदी,जीएसटी लाकर मोदी सरकार ने देश को बड़ी चोट दी है। एक तरफ बेरोजगारी दूसरी तरफ महंगाई आम जनता की कमर तोड़ रखी है। राहुल गांधी ने कहा कि यह लड़ाई संविधान बचाने की है और देश बचाने की है इसमें कांग्रेस के हर कार्यकर्ता को अपनी भूमिका अदा करनी चाहिए।