जयपुर राजस्थान

राजस्थान में सरकारी स्कूल की PTI मीरा जेंडर बदल बनी आरव और स्कूल की शिष्या से की शादी

जयपुर/ कहते हैं जब दिल की गहराइयों से किसी को हम चाहते हैं और प्यार हो जाता है तो उसे कुछ नहीं देखता दुनिया रिश्ते नाते सब बंधन से ऊपर हो जाता है और अक्सर ऐसी घटनाएं और सुनने देखने और पढ़ने को मिलती है लेकिन राजस्थान में एक ऐसी ही तरह की घटना घटित हुई है।

जब एक सरकारी स्कूल की महिला शारीरिक शिक्षिका(PTI) को अपनी ही स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा से प्यार हो गया और दोनों ने शादी करने का फैसला किया और इसके लिए महिला सारे एक शिक्षिका ने अपना जेंडर चेंज करवा कर पुरुष बन गई और आज से 4 दिन पहले दोनों शादी के बंधन में बंध गए। 

घटना राजस्थान के भरतपुर जिले के डीग कस्बे की है। इस कस्बे में रहने वाले वीर सिंह के पांचवी संतान मीरा की शारीरिक शिक्षक का कोर्स और परीक्षा पास करने के बाद पड़ोस के ही नगला में स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय में शारीरिक शिक्षक पीटीआई(PTI) की नौकरी ।

 इसी स्कूल में गांव की ही कल्पना नाम की लड़की कक्षा 10 में सन 2016 में पढ़ती थी और वह कबड्डी की खिलाड़ी थी और स्कूल की तरफ से वह होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में कबड्डी टीम में हिस्सा लेती थी और चूंकी मीरा जो इस स्कूल में शारीरिक शिक्षक तथा पीटीआई थी व टीम को लेकर जाती थी।

इसी के दौरान पीटीआई मीरा और कबड्डी के खिलाड़ी कल्पना में दोस्ती हुई और यह दोस्ती धीरे-धीरे नज़दीकियों में बदलने लगी करीब 2 साल से अधिक गुरु शिष्य के बीच अच्छी दोस्ती चली और 2018 में शारीरिक शिक्षिका पीटीआई मीरा ने कल्पना के सामने उससे शादी करने का प्रस्ताव रखा और कल्पना इस प्रस्ताव को मान गई।

लेकिन इनके सामने एक समस्या थी कि दोनों लड़कियां होने के कारण अगर वह शादी करेंगे तो समाज और परिवार वाले इसका विरोध करेंगे और उन्हें एक नहीं होने देंगे इस पर पीटीआई मीरा ने 2019 में अपना जेंडर बदला कर लड़का बनने का निश्चय किया।

अपना जेंडर बदलवाने से पहले पीटीआई मीरा ने अपने परिवार वालों से सारी हकीकत बताते हो कल्पना से शादी करने की बात कही और उधर कल्पना ने भी अपने परिजनों को सारी सच्चाई बता देते स्पष्ट कर दिया

कि वह पीटीआई मीरा से शादी करेंगी और मेरा अपना जेंडर चेंज करवा रही हैं दोनों ही जनों के परिवार वालों की सहमति हो गई और इसके बाद पीटीआई मीरा ने अपना जेंडर बदल वाले के लिए पहले यूट्यूब पर काफी सर्च किया और कई चिकित्सा विशेषज्ञ संपर्क करने के बाद उन्हें दिल्ली के डॉक्टर गर्ग से संपर्क किया और पूरी बात बताई इसके बाद पीटीआई

 मीरा शल्यक्रिया से पहले सारी चिकित्सा जांच से और कार्यवाही हुई और 25 दिसंबर 2019 को पीटीआई मीरा की पहली सर्जरी हुई इसके बाद 2020 में दूसरी सर्जरी ऑफिस दिसंबर 2021 में अंतिम तीसरी सर्जरी की गई और उनका जेंडर बदल दिया गया जेंडर बदलने के बाद मीरा ने अपना नाम बदलकर मीरा से आरव कर लिया ।

अब मीरा आरव बन चुकी थी । मीरा से बनी आरव और कल्पना ने 4 दिन पहले ही देव उठनी ग्यारस तथा 4 नवंबर को दोनों ही परिवारों की मौजूदगी में पूरी हिंदू संस्कृति और वैदिक रीति रिवाज से शादी की और इस तरह गुरु शिष्य शादी के बंधन में बंध गए और उनका प्यार परवान चढ़ गया।

कल्पना कबड्डी की बहुत अच्छी खिलाड़ी है और राजस्थान कबड्डी क्रिकेट टीम की वह कप्तान भी रह चुकी है और हाल ही में हुए राजीव गांधी ओलंपिक खेल प्रतियोगिताओं में भी उसने हिस्सा लिया था मीरा के जेंडर चेंज करवाने के समय पूरे समय कल्पना उसके साथ रही थी

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम