केदारनाथ धाम में मोबाइल फोन, कैमरा ले जाने और अमर्यादित कपड़े पहन जाने पर रोक, बद्रीनाथ में भी शीघ्र

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर/ देशभर में जन-जन की आस्था के केंद्र उत्तराखंड के हसीन वादियों में स्थित बाबा केदारनाथ धाम मंदिर परिसर में अब वीडियो बनाना रील्स बनाने वाले यूट्यूबरऔर शौकीनो के सपनों पर पानी फिर गया है । साथ ही मंदिर परिसर में अमर्यादित कपड़े पहन कर जाने जाने वालों के सपने भी धूमिल हो गए हैं।

केदारनाथ धाम कुछ समय पूर्व ही एक महिला ब्लॉगर ने मंदिर परिसर में विवादास्पद वीडियो बनाकर उसे वायरल किया था इस वीडियो में एक कपल भगवान भोलेनाथ के दर्शन कर रहा है और अचानक से लड़की अपने बॉयफ्रेंड को शादी के लिए प्रपोज करती है वीडियो में लड़का लड़की दोनों खुश है इस वीडियो के वायरल होने के बाद इसको लेकर बाबा के भक्तों श्रद्धालुओं और लोगों में बहस शुरू हो गई थी और विरोध शुरू हो गया था ।

लोगों का कहना था कि भगवान केदारनाथ धाम श्रद्धा का केंद्र है उसे पिकनिक स्पॉट की तरह हो रहा है जो गलत है और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए इसके बाद श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने मंदिर परिसर में मोबाइल फोन कैमरा ले जाने पर रोक लगा दी है और मंदिर परिसर में जगह-जगह समिति ने चेतावनी बोर्ड लगा दी हैं ।

जिनमें स्पष्ट निर्देश दिया है कि मोबाइल फोन वह कैमरे के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश ना करें मंदिर के अंदर किसी प्रकार की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पूरी तरह से प्रतिबंध है और आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है।

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति मोबाइल फोन व कैमरों के मंदिर परिसर में रोक के अलावा इन चेतावनी बोर्ड पर यह भी निर्देशित है कि श्रद्धालु सभ्य कपड़े पहन बरही मंदिर में आए तथा मंदिर परिसर में तंबू है ।

शिविर लगाने से परहेज करें चेतावनी बोर्ड पर स्पष्ट चेतावनी दी गई है कि इन आदेशों की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी बताया जाता है कि श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा श्री बदरीनाथ धाम में भी इसी तरह की रोक शीघ्र लगाई जाएगी और चेतावनी बोर्ड लगाए जाएंगे।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम