प्रत्येक उपखण्ड मुख्यालय पर महाविद्यालय खोलने की प्रक्रिया जारी – मंत्री यादव

process of opening the college at each subdivision headquarters continues - Minister Yadav

जयपुर / उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव (Minister of State for Higher Education Rajendra Singh Yadav) ने गुरुवार को विधानसभा में कहा कि मुख्यमंत्री ने पिछले तीन वर्षों में 122 नवीन महाविद्यालय (University) खोले हैं और इसी वर्ष 33 कन्या महाविद्यालय (girls college) खोलने की मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने घोषणा की है।

[राजस्थान में 6 व 7 मार्च को बारिश का अलर्ट]

 

यादव प्रश्नकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि राज्य में मात्र 6 उपखंड ऎसे हैं जिनमें महाविद्यालय नहीं हैं, इन उपखंडो में चरणबद्ध रुप से महाविद्यालय खोले जाने की प्रक्रिया जारी है। जिसमें टाटगढ उपखंड भी शामिल है।

[भीलवाड़ा कलेक्टर मोदी ने निकाला यह आदेश,क्या…..]

 

इससे पहले उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने सदस्य श्री शंकर सिंह रावत के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि बजट घोषणा वर्ष 2019-20 के अनुसार प्रदेश में महाविद्यालय से वंचित रहे उपखण्ड मुख्यालयों पर संभावनाओं के परीक्षण हेतु नई नीति लाकर चरणबद्ध तरीके से महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा की गई थी। उन्होंने पिछले 2 वर्षों में उच्च शिक्षा विभाग में विभिन्न स्थानों पर खोले गये राजकीय महाविद्यालयों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र ब्यावर में वर्तमान में सहशिक्षा का राजकीय महाविद्यालय संचालित है। वर्तमान में विधानसभा क्षेत्र ब्यावर के टाटगढ उपखण्ड में राजकीय महाविद्यालय खोले जाने संबंधी कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।