जयपुर शिक्षा

राजस्थान में 31 हजार शिक्षकों की भर्ती की तैयारी अंतिम दौर में

जयपुर/ राजस्थान के बेरोजगार युवाओ के लिए बडी राहत की खबर है की राजस्थान के सबसे बडी प्रतियोगी परीक्षा रीट(REET)के परिणाम के बाद अब तृतीय श्रेणी के 31 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी। इसमें लेवल-1 में 16 हजार और लेवल-2 में 15 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। अब तक विषय वर्गीकरण को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है।

रीट(REET) में पात्र अभ्यर्थियों को भर्ती फॉर्म भरते समय रीट(REET) मार्कशीट समेत अपने डॉक्यूमेंट स्कैन कर अपलोड करने होंगे। इसके बाद बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अभ्यर्थियों की मेरिट जारी करेगा, जिसका फाइनल कट ऑफ भी जारी होगा। इसी मेरिट के आधार पर राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती होगी।

शिक्षा निदेशालय ने इस पर काम शुरू कर दिया है

राजस्थान बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारौली के अनुसार हमने परीक्षा के जरिए पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी की है। भर्ती के लिए फाइनल मेरिट बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा निकाली जाएगी। इसी मेरिट से 31 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी। जारौली ने कहा कि सामान्य श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए 60 फीसदी और इससे ऊपर की पात्रता है।

जारौली के अनुसार बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पात्र परीक्षार्थियों के एकेडमिक इंडेक्स से 10 फीसदी मार्क्स जोड़ेगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगी। इसके आधार पर ही सरकार नियुक्तियां देगी। फाइनल मेरिट में 90:10 का फॉर्मूला लगाया जाएगा। यानी 90 फीसदी मार्क्स रीट से लिए जाएंगे, जबकि 10 फीसदी एकेडमिक डिग्री से लिए जाएंगे।

रीट(REET) पात्रता के क्या नियम

सामान्य / अनारक्षित – 60 अंक (टीएसपी और नॉन टीएसपी)
अनुसूचित जनजाति (ST) – 55 (नॉन टीएसपी), 36 (टीएसपी)
अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी और आर्थिक कमजोर वर्ग – 55 अंक (नॉन टीएसपी और टीएसपी)
समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक – 50 अंक (टीएसपी और नॉन टीएसपी)
दिव्यांग – 40 अंक (टीएसपी और नॉन टीएसपी)
सहरिया जनजाति – 36 अंक (टीएसपी और नॉन टीएसपी)

रीट परीक्षा के लिए इस बार 25 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें से 11 लाख चार हजार 216 को पात्र घोषित किया गया है। इनमें लेवल-1 के लिए 3 लाख तीन हजार 604 और लेवल-2 के लिए 7 लाख 73 हजार 612 को पात्र घोषित किया गया है। इनमें से मेरिट के आधार पर 31 हजार शिक्षकों को नियुक्ति दी जाएगी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम