Paper leak case- Second paper of forest guard recruitment exam canceled in Rajasthan, two arrested including employees of Electricity Corporation
जयपुर राजस्थान

पेपर लीक मामला- राजस्थान में वनरक्षक भर्ती परीक्षा का द्वितीय पेपर रद्द, विधुत निगम के कार्मिक सहित दो गिरफ्तार 

जयपुर/ राजस्थान में सरकार के लाख जतन और प्रयासों के बाद भी सरकार की लापरवाही के चलते एक बार फिर बेरोजगारों को उस समय जबरदस्त झटका लगा जब आज संपन्न हुई वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर लीक हो जाने के बाद रद्द कर दी गई है और इस मामले में एक विद्युत निगम के कर्मचारी के सहित दो जनों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

जबकि संदीप आधार पर 10 जनों को और हिरासत में लिया गया है जिन से पूछताछ की जा रही है लेकिन इस परीक्षा के रद्द हो जाने से करीब लाखों बेरोजगार युवाओं को जबरदस्त झटका लगा है।

राजस्थान में 23:00 वनरक्षको पद पर पर नियुक्ति के लिए राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा आयोजित की थी इस परीक्षा के 12 नवंबर को दूसरी पारी के पेपर और आंसर शीट सोशल मीडिया पर वायरल हो जाने के बाद पेपर लीक हो जाना माना गया ।

क्योंकि इस पेपर अधिकांश प्रश्न और उनके जवाब खूब-खूब सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे इसके बाद आज राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 12 नवंबर को दूसरी पारी की आयोजित हुई परीक्षा को रद्द कर दिया है।

विदित है की वनरक्षक भर्ती परीक्षा के तहत शनिवार को आयोजित दूसरी पारी के पेपर के दौरान राजस्थान के राजसमंद के रेलमगरा थाना अंतर्गत आयोजित परीक्षा सेंटर पेपर का फोटो खींचकर उसकी आंसर शीट सोशल मीडिया पर परीक्षा पेपर से पहले ही वायरल हो गई थी।

इससे हड़कंप मच गया पुलिस की स्पेशल टीम ने इस मामले में करौली निवासी तथा उदयपुर में विद्युत वितरण निगम में तकनीकी सहायक के पद पर रेलमगरा में कार्यरत दीपक शर्मा को हिरासत में लिया ।

जिसने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि उसे यह पेपर और आंसर शीट दौसा के लालसोट सेक्टर के गांव अजबपुरा के हेमराज मीणा ने दिया था दीपक शर्मा इस खुलासे के बाद पुलिस की स्पेशल टीम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए तकनीकी आधार पर सर्च करते हुए लालसोट रेलवे स्टेशन के पास परीक्षा देकर सेंटर से लौट रहे हेमराज मीणा को भी पकड़ लिया।

हेमराज मीणा ने प्रारंभिक पूछताछ में स्वीकार किया कि उसने परीक्षा शुरू होने के साथ ही आंसर शीट वायरल की है इन दोनों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस की टीम ने जयपुर उदयपुर राजसमंद करौली सहित प्रदेश के 6 जिलों से करीब 12 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ चल रही है इस पूछताछ में और भी खुलासे हो सकते हैं।

2300 वनरक्षक पदों के लिए 1636516 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और परीक्षा में शामिल हुए थे 

अब तक कौन-कौन सी परीक्षाएं हुई रद्द

2010 इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2011 पीटीआई भर्ती परीक्षा 2013 शिक्षक भर्ती परीक्षा 2013 राजस्थान प्रशासनिक सेवा भर्ती परीक्षा 2013 एलडीसी भर्ती परीक्षा और 2014 खान विभाग में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा।

विवादों में रहने वाली यह प्रतियोगी परीक्षाएं

रीट भर्ती परीक्षा इस परीक्षा में 2600000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और 1600000 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी परीक्षा के 3 दिन पहले ही सेंटर से पेपर का पेपर आउट हो गया था

5378 पटवारी पदों के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा मैं डमी अभ्यर्थी पर बनकर नकल करते परी पकड़े गए

जेईएन के 533 पदों के लिए 16 दिसंबर 2020 को आयोजित परीक्षा पेपर आउट होने से रद्द हो गई थी और इसे फिर वापस आयोजित की गई

 

700 लाइब्रेरियन पदों के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा मैं 2 घंटे पहले ही पेपर आउट हो जाने के बाद रद्द कर दी गई थी और फिर वापस कराई गई

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम