अधिकारी आम जनता से मिलने के लिए 1 घण्टे का समय निर्धारित करें व आमजन के कार्य निर्धारित समयावधि में पूरे हों-सीएस पंत

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर। राज्य सरकार ने शासकीय कार्यालयों में कामकाज में पारदर्शिता लाने, जवाब देही और जनसहभागिता सुनिश्चित करने के साथ लोक सेवकों की आम जनता के लिए सरल व त्वरित उपलब्धता निश्चित करने के लिए परिपत्र जारी किया है। परिपत्र के अनुसार समस्त अधिकारी आम जनता से मिलने के लिए प्रति कार्य दिवस न्यूनतम 1 घण्टे का समय निर्धारित कर इसकी सूचना अपनी नेमप्लेट के नीचे लगवाना सुनिश्चित करेंगे।

परिपत्र के अनुसार मुख्य सचिव सुधांश पंत ने निर्देश दिए हैं कि अति आवश्यक स्थिति में यदि अधिकारी आमजन से मिलने में असमर्थ है तो उस दिन अपने द्वितीय अधिकारी को नामित करेंगे। इसकी स्पष्ट सूचना भी अपने कार्यालय के बाहर प्रदर्शित करनी होगी ताकि आमजन को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

मुख्य सचिव ने कहा कि सभी अधिकारियों को इस बात पर विवेचन करना चाहिए कि आम नागरिक को उपखण्ड स्तर के कार्य के लिए जिला स्तर अथवा राज्य स्तर तक ना आना पड़े। साथ ही जिला स्तर के कार्यो के लिए राज्य स्तर पर ना आना पड़े। यह सुनिश्चित किया जाए कि आम जनता के सभी कार्य निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ सम्पन्न् हो।

उन्होंन लाइसेंस नवीनीकरण प्रमाण पत्र, अनापत्ति प्रमाण पत्र जैसे कार्यो के समयबद्ध निष्पादन की नियमित समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी प्रकरण अकारण लंबित न हो।

परिपत्र के अनुसार समस्त राजकीय विभाग, कार्यालय, बोर्ड, निगम, आयोग तथा स्वायतशासी संस्थाओं द्वारा उक्त निर्देशों की कठोरता से पालना सुनिश्चित की जाए।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम