gravel lease holder beyond the law, why is the administration shying away from taking action
जयपुर राजस्थान

राजस्थान में अब माइनर मिनरल ब्लॉकों की भी प्रीमियम दरों पर नीलामी-डॉ. अग्रवाल

जयपुर/ अतिरिक्त मुख्य सचिव माइन्स एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि मिनरल ब्लॉकों की पारदर्शी ई नीलामी व्यवस्था व व्यापक प्रचार-प्रसार से अब माइनर मिनरल ब्लाकों की भी प्रीमियर दरों पर नीलामी होने लगी है।

जोधपुर के कास्टी गांव के पास प्लॉट संख्या 147 माइनर खनिज मैसनरी स्टोन में रिजर्व प्राईस 1.50 लाख के विरुद्व 2.42 करोड़ बोली प्राप्त हुई है जो रिजर्व प्राइस से 161 गुणा से भी अधिक है।

 उन्होंने बताया कि 6 दिसंबर से जारी नीलामी प्रक्रिया में जोधपुर के 61 प्लाटों की भारत सरकार के ई प्लेटफार्म पर अलग-अलग नीलामी में समग्र रिजर्व प्राइस एक करोड़ 77 लाख रुपए के विरुद्ध 49 करोड़ 26 लाख रुपए की बोली प्राप्त हुई है।

डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि माइंस विभाग ने माइनर मिनरल ग्रेनाइट, क्वार्टज, फेल्सपार, सेंडस्टोन, सिलिकासेंड, मेसेनरी स्टोन, चाइना क्ले, मारबल आदि के नीलामी के लिए 630 प्लॉट तैयार किए हैं।

राज्य में खनिज प्लॉटों की बड़े स्तर पर नीलामी से वैध खनन, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार, निवेश के अवसर विकसित होने लगे हैं।

एसीएस डॉ अग्रवाल ने बताया कि जोधपुर के राजस्व ग्राम कास्टी तहसील बावड़ी के खसरा संख्या 989 में खनिज सेण्डस्टोन व मैसनरी स्टोन के कुल 64 प्लॉटस डेलिनियेट कर ई-ऑक्शन 6 दिसंबर से 27 दिसंबर तक किये गये।

इस ई-निलामी में 61 प्लॉटों की रिजर्व प्राइस राशि 1.77 करोड़ रु. के विरूद्ध 49.26 करोड़ रु. की बोलियां प्राप्त हुई, जो कि रिजर्व प्राइज से 27.83 गुणा अधिक है। माइनर मिनरल प्लॉटस के ई-निलामी से यह अब तक की सर्वाधिक बिड राशि है। 

उन्होंने बताया कि खनिज मैसनरी स्टोन के प्लॉट संख्या 147 में रिजर्व प्राईस 1.50 लाख के विरुद्व 2.42 करोड़ बोली प्राप्त हुई, जो 161.36 गुणा अधिक है। जो सर्वाधिक हैं।

 निदेशक माइंस संदेेश नायक ने बताया कि जोधपुर के 61 प्लाटों की बिड राशि का 40 प्रतिशत 19.70 करोड़ का राजस्व राज्य सरकार को इसी वित्तीय वर्ष में प्राप्त होना संभावित हैं।नायक ने बताया कि राज्य के माइंस विभाग ने 21 जिलों के 35 स्थानों पर बड़ी 630 माइनर मिनरल के खनन प्लाटों की ई-नीलामी प्रक्रिया 6 दिसंबर 22 से शुरु की है जो आगामी 17 फरवरी, 23 तक भारत सरकार के ई-प्लेटफार्म पर जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि शुरुआती नीलामी में ही बेहतर रेस्पांस मिलने लगा है।

डॉ. सुबोध अग्रवाल ने नीलामी टीम प्रभारी अनिल खेमसरा, अतिरिक्त निदेशक माइंस जोधपुर महेश माथुर, एसएमई डॉ. धमेन्द्र लोहार, एमई प्रवीण अग्रवाल की टीम के समग्र प्रयासों की सराहना करते हुए नीलामी के अगले दौर से जुड़े स्थानों के अधिकारियों को भी बेहतर परिणाम प्राप्त करने के निर्देश दिए है

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम