Chief Minister Gehlot on a two-day visit to Bikaner-Nagore from today, will participate in various programs
जयपुर

नोटबंदी के चार साल का हिसाब दे केंद्र सरकार- मुख्यमंत्री गहलोत

Jaipur News। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नोटबंदी की चौथी वर्षगांठ पर केन्द्र और भाजपा की नीतियों पर प्रहार किए। गहलोत ने कहा कि जब से नोटबंदी हुई है, चार साल में किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी समेत सारे लोग बर्बाद हो गए। बेरोजग़ारी फैल गई। ग्रामीण अर्थव्यवस्था पूरी तरह से अस्थिर हो गई। आज आरबीआई खुद कहता है कि 99.3 प्रतिशत पैसा वापस जमा हो गया। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर प्रदेश कांग्रेस ने रविवार को विश्वासघात दिवस मनाया।

 
मुख्यमंत्री गहलोत ने रविवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को चाहिए कि गलतियों को सुधारें। चाहे वो जीएसटी में गलतियां हैं, चाहे नोटबंदी में हैं, चाहे कोरोना के बाद जो अनलॉक हुआ है। राज्यों का जीएसटी में जो हक है वो न देना कैसी समझदारी है। नोटबंदी से व्यापार ठप हो गया। नोटबंदी ने हर वर्ग को नुकसान पहुंचाया। नोटबंदी से बेरोजगारी बढ़ गई। नोटबंदी से ग्रामीण अर्थव्यवस्था ठप हो गई। गहलोत ने कहा कि इलेक्ट्रॉल बॉन्ड लोकतंत्र के लिए खतरा है, ये स्कैम है, ब्लैक मनी पहले की तरह चल रही है।
 
उन्होंने कहा कि आज रोजगार खत्म हो रहे हैं, बेरोजगारी बढ़ी है। आज के दिन को विश्वासघात दिवस मनाने की नौबत क्यों आई? आज नोटबंदी की विफलता देश के सामने है। नोटबंदी से कालाधन वापस आ गया क्या? पीएम का एक निर्णय भी देशहित में नहीं रहा। नोटबंदी को बिना प्लानिंग के लागू किया गया। नोटबंदी के 4 साल का केंद्र सरकार हिसाब दें।
 
गौरतलब है कि पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि नोटबंदी को चार साल पूरा हो रहे हैं, जो मोदी सरकार का त्रासदीपूर्ण निर्णय था। कांग्रेस आठ नवंबर को विश्वासघात दिवस मनाएगी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्यालयों में संवाददाता सम्मेलन का आयोजन कर नोटबंदी के दुष्प्रभावों के बारे में जनता को बताया जाएगा। इसी कारण मुख्यमंत्री गहलोत ने रविवार को पत्रकार वार्ता कर नोटबंदी की खामियां गिनाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा की थी।
Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम