जयपुर राजस्थान

राजस्थान में 52 IAS अधिकारियों को नये साल में सौगात,बजट सत्र से पहले ब्यूरोक्रेट्स में बदलाव भी..

जयपुर/ नए साल में राजस्थान के 50 से अधिक आईएएस अधिकारियों को प्रमोशन के रूप में नई सौगात मिलने वाली है और इसके आदेश संभवतया साल के अंतिम दिन हो सकते हैं और इसी के साथ ही गहलोत सरकार बजट सत्र से पहले ब्यूरोक्रेट्स में बड़ा बदलाव भी कर सकती है इसको लेकर कवायद भी अंतिम दौर में है।

सूत्रों के अनुसार साल 2022 के अंतिम दिन अर्थात कल राजस्थान के 52 आईएएस अधिकारियों को पदोन्नति के रूप में नए साल की सौगात मिलने वाली है पदोन्नति किशन कला में 6 प्रमुख सचिव एसीएस बनेंगे प्रमुख सचिव और विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों को भी प्रमोशन मिलेंगे।

राजस्थान में साल 1993 बैच के आईएएस अधिकारी एवं पांच प्रमुख सचिव एसीएस बनाए जाएंगे इनमें अखिल अरोड़ा व उनकी पत्नी अर्पणा अरोड़ा भी शामिल है इसके अलावा आलोक त्रिपाठी शिखर अग्रवाल एवं संजीव वर्मा शामिल है।

इस पदोन्नति के बाद एसीएस की संख्या 12 से बढ़कर 17 हो जाएगी आलोक त्रिपाठी वर्तमान में केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर है ऐसी स्थिति में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव 1994 बैच के अधिकारी कुलदीप राका को बीएसईएस बनाया जा सकता है।

इसके अलावा राजस्थान में डी जी के डर के 2 पद स्वीकृत हैं और सरकार दो और डीजी ex-cadre में पद बना सकती है।

वर्तमान में 5dg हैं इनमें सीनियर आईपीएस एवं बीएसएफ में डीजे पंकज कुमार सिंह और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के डीजी भगवान लाल सोनी इसी महा सेवानिवृत्त हो रहे हैं तथा डीजी होमगार्ड युवा साहू डीजी जेल भूपेंद्र कुमार दक एडीजीपी उमेश मिश्रा के साथ नीना सिंह भी डीजी रैंक में प्रमोशन ले चुकी है ।

लेकिन नैना सिंह सीआईएसफ में नियुक्त ऐसे में सरकार 1990 बैच के आईपीएस राजीव कुमार शर्मा को प्रमोट कर सकती है तथा सरकार एसीबी में नए डीजीपी नियुक्ति करेगी या सीनियर एडीजी हेमंत प्रियदर्शी को भगवान लाल सोनी का चार्ज देगी ।

मुख्यमंत्री गहलोत सरकार का अंतिम साल होने और अगले साल चुनाव होने को मध्य नजर रखते हुए बजट में की गई घोषणाओं और योजनाओं को शीघ्र से शीघ्र धरातल पर क्रियान्वित करने तथा इसका फायदा चुनाव में मिल सके ।

इस उद्देश्य से सरकार एसीएस प्रमुख एवं सचिव स्तर के अधिकारियों के साथ-साथ जिला कलेक्टर एसपी और आर ए एस तथा आरपीएस अधिकारियों की बड़े स्तर पर सर्जरी अर्थात तबादले वह बदलाव करने जा रही है

 और इस बदलाव की कवायद भी शुरू हो चुकी है यह तबादले बजट सत्र से पहले होंगे या बजट सत्र के बाद इसको लेकर मंथन चल रहा है

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम