जयपुर राजस्थान

महाकालेश्वर उज्जैन में 2 दिन के लिए दर्शन की नई व्यवस्था,250 रूपए में शीघ्र दर्शन के टिकट

 

जयपुर/ भोपाल/ जन जन की आस्था खे केन्द्र और धर्म नगरी उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में समाप्त होने वाले और आने वाले नये के जश्न को लेकर 31 दिसंबर व 1 जनवरी को उमडने वाली श्रद्धालुओं की भीड को देखते हुए लेकर नया दर्शन प्लान बनाया गया है।

मंदिर कार्यालय में आयोजित बैठक में प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने अधिकारी व प्रभारियों को आवश्यक निर्देशनर्देश दिए। बताया जाता है 31 दिसंबर व 1 जनवरी को दर्शनार्थियों को त्रिवेणी संग्रहालय से मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। श्रद्वालु गणेश मंडपम से भगवान महाकाल के दर्शन करने के बाद महाकाल महालोक के पिनाकी द्वार से बाहर आएंगे।

दर्शनार्थियों के लिए जूता स्टैंड की व्यवस्था त्रिवेणी संग्रहालय के सामने पार्किंग में रहेगी। इस व्यवस्था से श्रद्धालु स्टैंड पर जूते चप्पल रखने के बाद त्रिवेणी द्वार से मंदिर में प्रवेश करेंगे। निर्गम पिनाकी द्वार से होने से वें सीधे जूता स्टैंड पहुंचेंगे। महाकाल मंदिर परिसर में बंद नहीं होगा प्रवेश।

गर्भगृह में प्रवेश बंद, पांच जनवरी तक यही व्यवस्था

प्रबंध समिति के निर्णय अनुसार शनिवार से महाकाल मंदिर के गर्भगृह में सभी श्रेणी के भक्तों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। भक्तों को गणेश मंडपम से भगवान महाकाल के दर्शन कराए जा रहे हैं। यह व्यवस्था पांच जनवरी तक यथावत रहेगी।

कर्कराज व मेघूदत वन में पार्किंग

प्रशासन ने 31 दिसंबर व 1 जनवरी के लिए इंदौर रोड स्थित मेघदूत वन तथा हरसिद्धि के पीछे कर्कराज मंदिर परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की है। श्रद्धालु इन पार्किंग में वाहन पार्क कर त्रिवेणी संग्रहालय तक आएंगे तथा मंदिर में प्रवेश करेंगे। मंदिर समिति कर्कराज पार्किंग से निशुल्क ई रिक्शा चलाने पर भी विचार कर रही है।

अब आनलाइन भी मिलेगी शीघ्र दर्शन का टिकट

भगवान महाकाल के शीघ्र दर्शन करने के लिए मंदिर समिति ने देश विदेश से आने वाले भक्तों के लिए 250 रुपये के शीघ्र दर्शन टिकट की सुविधा उपलब्ध करा रखी है। श्रद्धालु मंदिर के काउंटरों से टिकट खरीदकर भगवान महाकाल के सुविधा पूर्वक शीघ्र दर्शन कर रहे हैं।

भीड़ वाले दिनों में काउंटरों पर लंबी कतार रहती है, ऐसे में दर्शनार्थियों को टिकट खरीदने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। भक्तों की इस परेशानी को देखते हुए समिति ने आनलाइन शीघ्र दर्शन टिकट खरीदने की सुविधा शुरू कर दी है।

श्रद्धालु मंदिर की वेबसाइट पर जाकर शीघ्र दर्शन टिकट के आप्शन पर क्लिक करें तथा यूपीआइ से 250 रुपये चुकाकर आनलाइन शीघ्र दर्शन टिकट प्राप्त कर सकते ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम