एक मई से प्रदेश मैं मेरा गाँव-स्वस्थ गाँव अभियान शुरू होगा

जयपुर, । प्रदेश में एक मई से 30 जून तक संचालित किये जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेरा गाँव-स्वस्थ गाँव अभियान संचालित किया जायेगा। अभियान के दौरान प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली लगभग 75 प्रतिशत आबादी की जांच के साथ ही मौसमी …

एक मई से प्रदेश मैं मेरा गाँव-स्वस्थ गाँव अभियान शुरू होगा Read More »

April 23, 2018 12:12 pm

जयपुर, । प्रदेश में एक मई से 30 जून तक संचालित किये जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेरा गाँव-स्वस्थ गाँव अभियान संचालित किया जायेगा। अभियान के दौरान प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली लगभग 75 प्रतिशत आबादी की जांच के साथ ही मौसमी बीमारियों व मच्छरों की रोकथाम के लिए अनेक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने सोमवार को प्रातः सीफू में मेरा गाँव-स्वस्थ गाँव अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर आयोजित बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एन्टीलार्वा गतिविधियां, पेयजल स्रोतों की सफाई व क्लोरीनेशन, फोगिंग, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रचार-प्रसार गतिविधियों के साथ ही टीबी रोकथाम व तम्बाकू उपयोग की रोकथाम पर भी विशेष ध्यान दिया जायेगा।

सराफ ने दो माह के इस विशेष अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर जांच के साथ ही मौसमी बीमारियों की रोकथाम पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने कहा कि इस दौरान मौसमी बीमारियों की संभावना को देखते हुए शहरी क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सेवाओं में भी किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारियों व चिकित्साकर्मियों से इस अभियान के दौरान विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अभियान के दौरान 43 हजार 440 विलेज हैल्थ सेनीटेशन कमेटियों एवं 4 हजार 708 महिला आरोग्य समितियों के लगभग 7 लाख 22 हजार सदस्यों को आमुखीकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान एएनएम या आशा या वीएचएससी के सदस्यों द्वारा घर-घर सर्वेक्षण किया जायेगा एवं बुखार, उल्टी-दस्त, लू-तापघात, पीलिया, हाइपरटेंशन, डायबिटिज, टीबी आदि बीमारियों के बारे में सर्वेक्षण किया जायेगा। अभियान के दौरान मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं विशेषरूप से मच्छरों की रोकथाम पर विशेष धन दिया जायेगा। पेयजल टंकियों की सफाई करवाने के साथ ही जल स्रोतों पर एन्टीलार्वा गतिविधियां आयोजित की जायेगी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता ने बताया कि गत दिनों 21 से 23 मार्च तक ‘‘स्वास्थ्य दल आपके द्वार’’ अभियान के दौरान करीब एक लाख दलों द्वारा 78 लाख घरों का सर्वेक्षण किया गया है। इस अभियान से मौसमी बीमारियों की रोकथाम के सकारात्मक परिणामों को देखते हुए मेरा गांव-स्वस्थ गांव अभियान प्रारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनसुार 23 व 24 अप्रेल को जिला कलक्टर स्तर पर सभी जिलों में समीक्षा बैठकें आयोजित की जा रही है। इसके बाद 25 व 26 अपे्रल को ब्लाक स्तर, उपखण्ड स्तर पर शिविर की तैयारियों की समीक्षा बैठकें आयोजित की जायेगी। अभियान में 43 हजार 440 विलेज हैल्थ एंड सेनीटेशन कमेटियों व 4 हजार 708 महिला आरोग्य समितियों के करीब 7 लाख 22 हजार सदस्यों का आमुखीकरण किया जायेगा। अभियान के बारे में जिला स्तर पर 30 अप्रेल को मीडिया आमुखीकरण कार्यशालाओं का भी आयोजन किया जायेगा।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा आनंद कुमार, प्रबंध निदेशक आरएमएससी महावीर प्रसाद शर्मा, निदेशक जनस्वास्थ्य डाॅ. वी.के.माथुर, अतिरिक्त निदेशक डाॅ. एस.एन. धौलपुरिया, निदेशक चिकित्सा शिक्षा बच्छनेश अग्रवाल, सवाई मानसिंह मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. यू.एस. अग्रवाल ड्रग कन्ट्रोलर राजाराम शर्मा व अजय पाठक सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Prev Post

तीन दिन के दौरे पर पाली जिले में रहेंगी मुख्यमंत्री वसुंधरा

Next Post

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष पद की घोषणा में अफवाह तंत्र भारी

Related Post

Latest News

दिल्ली में केंद्रीय पशुपालन मंत्री जी सीएम गहलोत की वार्ता, पशुओं में फैल रहे लंपी स्किन रोग पर जल्द पाएंगे नियंत्रण
टोंक में रक्षाबंधन का त्यौहार पर ऐतिहासिक परंपरा जो राजपूत समाज कर रहा हैं, जानें
एसडीएम वर्षा मीणा एवं एसआई गौरव कुमार की सूझबूझ से टला हादसा

Trending News

समीक्षा बैठक में  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिया बड़ा फ़ैसला, जानें 
आरक्षण में संशोधन के लिए ओबीसी के लोगों का विरोध-प्रदर्शन, रैली निकाल दी चेतावनी
Rajasthan में 200 पशु चिकित्साधिकारियों व 300 पशुधन सहायकों की होगी अस्थाई भर्ती 
खेल दिवस पर ग्रामीण ओलंपिक का आगाज़, 22 हजार खिलाड़ियों की 126 टीमों मे होगा महामुकाबला

Top News

दिल्ली में केंद्रीय पशुपालन मंत्री जी सीएम गहलोत की वार्ता, पशुओं में फैल रहे लंपी स्किन रोग पर जल्द पाएंगे नियंत्रण
टोंक में रक्षाबंधन का त्यौहार पर ऐतिहासिक परंपरा जो राजपूत समाज कर रहा हैं, जानें
एसडीएम वर्षा मीणा एवं एसआई गौरव कुमार की सूझबूझ से टला हादसा
अब कभी भी खुल सकता है राजनीतिक व संगठनात्मक नियुक्तियों का पिटारा, गहलोत-माकन ने फाइनल किए नाम
वीडियो संदेश के जरिए सीएम गहलोत ने दी रक्षाबंधन की बधाई, राजस्थान को भी आगे बढ़ाने का आह्वान
सीएम गहलोत फिर पहुंचे दिल्ली, उपराष्ट्रपति धनकड़ के शपथग्रहण समारोह में करेंगे शिरकत
आईफ़ोन 14 को लेकर सबसे बड़ी ख़बर ,अब होगा मेड इन इंडिया होगा आई फ़ोन 14, जानें अब क्या होगी इसकी रेट
‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज- चैंपियंस’ राजू श्रीवास्तव को पड़ा दिल का दौरा
मोदी के कार्यकाल में भारत विकास की रफ्तार पकड़ रहा है - घनश्याम तिवाड़ी
जयपुर पुलिस का ये होगा नया प्रतीक चिन्ह ,महानिदेशक पुलिस  एम एल लाठर ने किया अनावरण