CM ashok gehlot
जयपुर

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए अप्रैल से ग्राम पंचायतों पर लगेंगे शिविर

Jaipur। प्रदेशवासियों को बीमारी के उपचार के भारी-भरकम खर्च से मुक्ति दिलाने के लिए राज्य सरकार (Rajasthsan Government) की ओर से एक मई से लागू की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (mukhymantri Chiranjeevi Health Insurance Scheme) में पंजीयन के लिए एक अप्रैल 2021 से ग्राम पंचायत (gram panchayat) स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

योजना में प्रत्येक परिवार को सरकारी और योजना से सम्बद्ध निजी अस्पतालों (Private hospitals) में भर्ती होने पर प्रतिवर्ष 5 लाख तक के उपचार की सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभान्वित हो रहे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक-आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने शनिवार रात मुख्यमंत्री निवास(Chief Minister’s residence) पर आयोजित बैठक में योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा और जांच योजना से मरीजों को पहले से ही ओपीडी सेवाओं में नि:शुल्क चिकित्सा का लाभ मिल रहा है। अब चिरंजीवी योजना से प्रदेश के लोग इलाज पर होने वाले बड़े खर्च से मुक्त हो सकेंगेे। आमजन को सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ इस योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर नि:शुल्क उपचार मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को योजना की जमीनी स्तर पर सफल क्रियान्विति करने के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने व आमजन तक योजना की जानकारी पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि इस महत्वाकांक्षी योजना से कोई भी पात्र परिवार वंचित नहीं रहे।

 

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा (Medical Minister Dr. Raghu Sharma) ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों के साथ-साथ संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत कृषकों को भी योजना में चिकित्सा सुविधा का लाभ नि:शुल्क मिल सकेगा।

 

प्रदेश के अन्य सभी परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि पर 5 लाख रुपये तक चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए एक अप्रैल से ऑनलाइन अथवा ई-मित्र पर जनआधार से लिंक प्लेटफॉर्म के माध्यम से पंजीयन करवाया जा सकेगा। चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि चिरंजीवी योजना से चिकित्सा पर लगने वाले बड़े खर्चों से आमजन को मुक्ति मिलेगी और उसे गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा मिल पाएगी। बैठक में राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी की सीईओ अरुणा राजोरिया तथा संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कानाराम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

News Topic : Rajasthsan Government,mukhymantri Chiranjeevi Health Insurance Scheme ,gram panchayat,Private hospitals,Chief Minister Ashok Gehlo,Chief Minister’s residence

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम