राजस्थान में मानसून 22 जून को इस शहर से करेगा प्रवेश 

सुबह करौली के हिंडोन मैं बरसात के बाद

जयपुर/ झुलसा देने वाली इस गर्मी से प्री मानसून से प्रदेशवासियों को राहत मिली है और अभी यह प्री मानसून आगामी 3 दिन तक प्रदेश के 15 जिलों में राहत देगा वही प्रदेश में मानसून की दस्तक बागड़ के इस शहर से होगी और क्या रहेगी मानसून की स्थिति आइए जाने।

मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठने वाला मानसून राजस्थान में मानसून का प्रवेश 22 जून को मेवाड़ से सटे बागड़ के बांसवाड़ा और कुशलगढ से प्रवेश करेगा । इसके अलावा इसके कुछ दिनों बाद ही अरब सागर से आने वाला मानसून भी जल्दी ही राजस्थान में प्रवेश कर लेगा

राजस्थान में मेवाड़ उदयपुर भीलवाड़ा चित्तौड़गढ़ और बागड़ के डूंगरपुर और बांसवाड़ा ऐसे जिले हैं जहां दोनों मानसून सक्रिय रहते हैं और यहां बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों तरफ से उठने वाले मानसून की अच्छी बारिश होती है ।

जबकि हाडोती के बूंदी कोटा बारां झालावाड़ में कल बंगाल की खाड़ी से आने वाला मानसून ही बरसता है तो दूसरी और पूर्वी राजस्थान में मारवाड़ के जोधपुर पाली बाड़मेर नागौर जालौर और शेखावाटी के झुंझुनू सीकर तथा प्रदेश के अन्य हिस्सों में अरब सागर से उठने वाले मानसून की बारिश होती है ।