भारत सहित दुनिया के 30 देश के लिए हथियार बनाकर देने वाली भीलवाड़ा के नुवाल बंधु की सोलर एक्सप्लोसिव प्लांट में भयंकर लगी आग 9 जिंदा जले

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर/ रक्षा बलों के लिए ड्रोन और विस्फोटक जैसे हथियार बनाने वाली तथा भारत सहित दुनिया के 30 देश को हथियार बनाकर आपूर्ति करने वाली सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी के प्लांट में रविवार को जोरदार धमाके के साथ विस्फोट होने और आग लग जाने से नो जनो की जिंदा जल जाने से मौत हो गई यह प्लांट राजस्थान की वस्त्र नगरी भीलवाड़ा के नुवाल बंधुओं बताया जाता है ।

महाराष्‍ट्र के नागपुर के बजरगांव में स्थित सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी में अचानक भीषण ब्लास्ट हुआ। ब्लास्ट की चपेट में आकर नौ लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 6 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल हैं। वहीं ब्लास्ट में कुछ लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल मे उपचार चल रहा है। मृतकों में 6 महिलाएं और तीन पुरुष शामिल है

बताया जाता है कि, ब्लास्ट सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी के कास्ट बूस्टर प्लांट में हुआ है। घटना के बाद मौके पर तत्काल राहत-बचाव कार्य जारी कर दिया गया था। इस घटना को लेकर मरने वालों के परिजन और अन्य स्‍थानीय लोगों में आक्रोश है। घटना के बाद से वे कंपनी के बाहर लोग इकट्ठा हो गए किसी आशंका को देखते हुए महाराष्‍ट्र पुलिस बल ने कंपनी की घेराबंदी कर दी थी।

मरने वालों के परिजन और अन्य स्‍थानीय लोगों में आक्रोश है। घटना के बाद से वे कंपनी के बाहर लोग इकट्ठा हो रखे हैं। जिसे देखते हुए महाराष्‍ट्र पुलिस बल ने कंपनी की घेराबंदी कर रखी है।

सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी एक ऐसी कंपनी है जो रक्षा बलों के लिए ड्रोन और विस्फोटक जैसे हथियार बनाती है। बताया जाता है कि, इस कंपनी से बने हथियार भारत के बाहर 30 से ज्यादा देशों में एक्‍सपोर्ट होते हैं। यह कंपनी में करीब 2 हजार एकड़ में फैली हथियार बनाने की एक बड़ी यूनिट है।

कंपनी में बड़ी संख्या में लोग काम करते हैं। जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। ब्लास्ट और मारे गए 9 लोगों को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने 5 लाख रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है। यह सोलर एक्सप्लोसिव कंपनी का प्लांट राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के नुवालबंधुओं का है ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम