8वीं और 5वीं बोर्ड का परिणाम कब होगा घोषित, जानें

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर। राजस्थान मे सभी सरकारी तथा निजी स्कूल जो शिक्षा विभाग से संबंध है के के आठवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम अगले सप्ताह जारी होने की पूरी संभावना है तथा पांचवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम अंतिम चरण में है और मानसिक बोर्ड का परिणाम भी इसी माह के अंत तक घोषित होने की संभावना है ।

प्रदेश में आठवीं बोर्ड के 12 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं तथा पांचवीं बोर्ड के 14 लाख छात्र छात्राएं परीक्षा में बैठे थे। शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने आठवीं बोर्ड का परिणाम तैयार कर लिया है। बताया जाता है की माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी के बीकानेर आने का इंतजार किया जा रहा है। मोदी लोकसभा चुनाव ड्यूटी में व्यस्त है। संभावना है की निदेशक सोमवार को मुख्यालय पर आएंगे ? जिसके बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

प्रायःशिक्षा मंत्री परिणाम घोषित करते हैं लेकिन चार जून तक चुनाव आचार संहिता होने के कारण शिक्षा निदेशक ही परिणाम घोषित करेंगे।

संभावना है कि सोमवार से शनिवार के बीच आठवीं का परिणाम घोषित होगाऔर पांचवीं बोर्ड का परिणाम अभी तैयार हो रहा है। कॉपी चैक करने का काम पूरा हो चुका है। छात्र छात्राओं की मार्किंग की जा रही है। इसके बाद परिणिम को सॉफ्टवेयर के माध्यम से अंतिम रूप दिया जाएगा और संभावना है की इसी माह के अंत तक जारी किया जा सकता है परिणाम।

आठवीं क्लास में पहले कोई फेल नहीं होता था लेकिन, पिछले दो साल से आठवीं में फेल करने का प्रावधान लागू हो गया है। ऐसे में जो छात्र छात्त्राएं दो से ज्यादा विषय में फेल होंगे, उन्हें फेल ही घोषित किया जाएगा तथा पांचवीं बोर्ड में कोई फेल नहीं होगा। अगर किसी छात्र छात्रा परीक्षा में नहीं बैठा है तो भी उसे अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। इसके लिए उसे एक बार फिर पांचवीं बोर्ड का परीक्षा देनी होगी।

शिक्षा विभाग की अधिकृत वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/ पर रिजल्ट देखा जा सकता है। फिलहाल इसका बटन वेबसाइट पर नजर नहीं आएगा।

 

 

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम