किसी एक्ट के मार्फत चुनी हुई सरकार की शक्तियां खत्म करना लोकतंत्र के खिलाफ : अशोक गहलोत

ulfilling the target of digital membership campaign, today the great churning, veterans will gather in CM's residence
File Photo -Ashok Gehlot

Jaipur। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने केन्द्र सरकार की ओर से संसद में पारित किए गए द गवर्नमेंट ऑफ नेशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली (GNCTD) एक्ट को फासीवादी सोच से प्रेरित बताया है। उन्होंने कहा कि इस एक्ट से चुनी हुई दिल्ली सरकार (Delhi Government) की शक्तियां खत्म हो जाएगी और एक चुनी हुई सरकार की शक्ति खत्म करना लोकतंत्र की भावना के खिलाफ है।

 

मुख्यमंत्री गहलोत ने शनिवार को ट्वीट कर लिखा कि मोदी सरकार (Modi government) द्वारा दिल्ली सरकार के अधिकार कम करने के लिए बनाया गया जीएनसीटीडी एक्ट लोकतंत्र की हत्या है। यह एक चुनी हुई सरकार की शक्ति खत्म करना लोकतंत्र की भावना के खिलाफ है।

 

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व में फैसला देते हुए चुनी हुई सरकार को ही दिल्ली का असली मुखिया बताया था। सीएम ने लिखा कि मोदी सरकार देश को फासीवादी तरीके से चलाना चाहती है। चुनावों में हेरा फेरी, निर्वाचित विधायकों की खरीद-फरोख्त और दोनों में कामयाब ना होने पर संसद में बहुमत के दम पर ऐसे तानाशाही समर्थक बिल पास कर चुनी हुई सरकार की शक्तियों को खत्म करना बीजेपी के शासन का तरीका है।

उन्होंने लिखा कि इस प्रकार तो आने वाले समय में मोदी सरकार किसी भी राज्य में चुनाव हारने पर ऐसे कानून लाकर राज्य सरकार की शक्तियों को समाप्त कर सकती है। मोदी सरकार के इस तानाशाही निर्णय का पार्टी लाइन से ऊपर उठकर राष्ट्रीय स्तर पर विरोध होना चाहिए।

 

विपक्ष में होने के दौरान बीजेपी दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देकर अधिक अधिकारों की मांग करती थी लेकिन सत्ता में आकर ऐसे कानून लाई है। प्रधानमंत्री सहकारी संघवाद की वकालत करते हैं लेकिन ऐसे कानून बनाकर राज्य सरकारों पर केन्द्र के फैसले थोपना चाहते हैं।

गौरतलब है कि इस बिल के पारित होने के बाद केन्द्र व दिल्ली सरकार आमने-सामने हो गई है। इस एक्ट से अब दिल्ली की चुनी हुई सरकार को राज्य में कोई भी योजना या फैसला लागू करने से पहले उसका प्रस्ताव दिल्ली के उपराज्यपाल को भेजना पड़ेगा।

पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर भाजपा पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री गहलोत ने पश्चिम बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनावों को लेकर भी भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने अपने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि बीजेपी सिद्धांतों के बिना अपनी राजनीति के तहत सत्ता पर कब्जा जमाने के लिए बड़ी धनराशि पश्चिम बंगाल में खर्च कर रही है।

पश्चिम बंगाल के लोग उसे सत्ता से दूर रखकर इसका जवाब देंगे। बंगाल कभी भी भाजपा की ऐसी सांप्रदायिक और भ्रष्ट राजनीतिक विचारधारा के साथ नहीं जाएगा।

News Topic : Chief Minister Ashok Gehlot,GNCTD,Delhi Government,Modi government