केसर वाटिका में अनियमितताएं,एक व्यक्ति के नाम एक से अधिक पट्टे किए गए आवंटित

जयपुर। सियासी दखल से बसी कॉलोनियों में एक से अधिक एक ही व्यक्ति के नाम आवंटित पट्टों का सिलसिला बदस्तूर जारी है। जिसका खुलासा जल्द होगा। जयपुर के गोनेर रोड स्थित इंदिरा गांधी नगर सेक्टर 12 के पास जगतपुरा के नजदीक बसी केसर वाटिका में कई तरह की अनियमितताएं देखने को मिल रही है। यहां …

केसर वाटिका में अनियमितताएं,एक व्यक्ति के नाम एक से अधिक पट्टे किए गए आवंटित Read More »

November 2, 2021 5:50 pm

जयपुर। सियासी दखल से बसी कॉलोनियों में एक से अधिक एक ही व्यक्ति के नाम आवंटित पट्टों का सिलसिला बदस्तूर जारी है। जिसका खुलासा जल्द होगा। जयपुर के गोनेर रोड स्थित इंदिरा गांधी नगर सेक्टर 12 के पास जगतपुरा के नजदीक बसी केसर वाटिका में कई तरह की अनियमितताएं देखने को मिल रही है। यहां बसी कॉलोनी में एक व्यक्ति के एक से अधिक पट्टों का आवंटन कर पट्टे हथियाए गए हैं।

वही इकोलॉजिकल जोन होने के बावजूद नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। इस मामले में केसर वाटिका विकास समिति भी खामोशी बनाए हुए हैं। वहीं कॉलोनी के लिए जिस ग्रह निर्माण सहकारी समिति ने पट्टों का आवंटन किया है उन नियमों की भी धज्जियां उड़ाई जा रही है। नागरिक गृह निर्माण सहकारी समिति लिमिटेड जयपुर द्वारा केसर वाटिका में आवंटित किए गए भूखंडों के आवंटन के संदर्भ में गृह निर्माण सहकारी समिति के नियमों में दिशा निर्देश के साथ ही नियमों का भी स्पष्ट उल्लेख किया गया है।

नागरिक गृह निर्माण सहकारी समिति लिमिटेड द्वारा जारी पट्टों में बिंदुओं के अंतिम क्रमांक नंबर 10 में स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि आवंटी द्वारा शपथ पत्र में तस्दीक में कहा गया कि मैं आवंटिति घोषित करता हूं कि मेरे नाम पर जयपुर नगर निगम में कोई भूखंड अथवा मकान नहीं है, उपरोक्त सभी शर्तें मुझे मान्य है।

बावजूद इसके एक व्यक्ति के नाम पर कई भूखंड आवंटित किए गए हैं जो कि नियमों की खुली अवहेलना है। इस संदर्भ में कॉलोनी की केसर वाटिका विकास समिति भी कोई कार्रवाई नहीं कर रही है और ना ही संबंधित विभाग को दस्तावेज उपलब्ध करवा रही है।

सूत्रों के अनुसार ज्ञात हुआ है कि केसर वाटिका में एक व्यक्ति के नाम से कई भूखंड आवंटित है जो कि नियमों की अवहेलना की श्रेणी में आता है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में हाई कोर्ट ने भी स्पष्ट दिशा निर्देश दे रखे हैं कि उक्त क्षेत्र इकोलॉजिकल जोन में आता है और उक्त जॉन में नियम विरुद्ध कोई भी गतिविधि हुई तो वह कानून की अवहेलना की श्रेणी में आता है।

बताते चलें कि जयपुर विकास प्राधिकरण के जोन संख्या 10 के अंतर्गत आ रही केसर वाटिका में खुलेआम अवहेलना के चलते ना विभाग कोई कार्रवाई कर पा रहा है और ना ही केसर वाटिका विकास समिति कोई स्पष्ट जवाब दे पा रही है। सूत्रों के अनुसार केसर वाटिका विकास समिति में भी सियासी लोगों का पूरा अमल दखल बताया जा रहा है।

यहां उल्लेख यह भी करना चाहेंगे कि जब नागरिक गृह निर्माण सहकारी समिति द्वारा जारी किए गए आवंटन पत्रों में जो नियम व कायदे दर्शाए गए हैं उसके अंतिम क्रमांक संख्या 10 में स्पष्ट शपथ पत्र के साथ में आवंटी के हस्ताक्षर युक्त नियम में कहा गया है कि आवंटी के नाम पर न सिर्फ उक्त कॉलोनी बल्कि जयपुर नगर निगम क्षेत्र में कोई भूखंड या मकान नहीं है।

बावजूद इसके इस नियम की खुलेआम अवहेलना की जा रही है जो कि नियम विरुद्ध है। यहां यह भी बताते चलें कि जेडीए के जोन संख्या 10 द्वारा समय रहते यदि इस संदर्भ में कोई कार्रवाई नहीं हुई तो जहां एक ओर संबंधित नागरिक गृह निर्माण सहकारी समिति के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा, वहीं यूडीएच के नियमों वह कानून विरुद्ध भी उक्त कार्य माना जाएगा। इस संदर्भ में केसर वाटिका के विकास के लिए गठित केसर वाटिका विकास समिति को चाहिए कि वह उक्त मामले में सरकार को दस्तावेज उपलब्ध करवाएं।

Prev Post

राजस्थान मे कांग्रेस की दीपावली, पंजाब में झटका,कैप्टन अमरिंदर ने छोडी कांग्रेस,नई पार्टी के नाम आम का ऐलान

Next Post

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सड़कों के लिए कराए स्वीकृत 39.74 करोड़, लोगों ने जताया आभार

Related Post

Latest News

पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज
बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक

Trending News

वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी

Top News

टोंक शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक आयोजित
जयपुर को मिली एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन की मेजबानी, अमित शाह करेंगे उद्घाटन सत्र में शिरकत
विजयादशमी पर  जयपुर में 29 स्थानों पर संघ का पथ संचलन, शस्त्र पूजन व शारीरिक प्रदर्शन भी होंगे
वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
टोंक जिला स्तरीय राजीव गांधी युवा मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित%%page%% %%sep%% %%sitename%%
Upload state insurance and GPF passbook in new version of SIPF
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सुमन, रिजवाना बानो एवं दिनेश को मिली राहत
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज
बीसलपुर की लाइन टूटी, 15 दिन बाद भी नही हुई ठीक