जयपुर नगर निगम ग्रेटर महापौर डाॅ. सौम्या गुर्जर ने संभाला पदभार

नगर निगम ग्रेटर जयपुर महापौर ने संभाला पदभार, ग्रेटर जयपुर को नंबर वन क्लीन सिटी बनाने का संकल्प लिया

Jaipur News ।जयपुर नगर निगम ग्रेटर जयपुर की नवनिर्वाचित महापौर डाॅ. सौम्या गुर्जर ने शुक्रवार को पूजा अर्चना के बाद पदभार ग्रहण किया। आयुक्त दिनेश यादव ने उन्हे पदभार ग्रहण करवाया। पदभार ग्रहण करने के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए महापौर ने कहा कि नगर निगम ग्रेटर को सही मायने में ग्रेट बनाना हमारा लक्ष्य है। उन्होने कहा कि शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाकर नगर निगम ग्रेटर जयपुर  के नाम को चरितार्थ करेंगें।

डोर टू डोर से करेंगें शुरूआत
 उन्होने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत सबसे पहले डोर टू डोर व्यवस्था को सुधारा जायेगा। शहरवासियों के सहयोग से गीले और सूखे कचरे को अलग करने की व्यवस्था सोर्स लेवल पर करवाई जायेगी। हर घर तक डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की गाड़िया पहुंचाने की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि अवैध निर्माणों पर रोक लगाई जायेगी और घर के निर्माण में आमजन को कोई परेषानी नही हो इसका पूरा ध्यान रखा जायेगा। नगर निगम के राजस्व स्त्रोतों में बढोत्तरी के प्रष्न का जवाब देते हुये उन्होंने कहा कि बकायादारों विशेषकर विभिन्न विभागों पर बकाया यूडी टैक्स की रिकवरी की जायेगी।
ब्रज और हल्दीघाटी की मिट्टी साथ लेकर पहुंची महापौर कार्यग्रहण के दौरान महापौर अपने साथ ब्रज और हल्दीघाटी की मिटटी साथ लेकर पहुंची। उन्होंने कहा कि त्याग, बलिदान और शोर्य की इन भूमियों की मिटटी मैं अपने साथ लाई हूॅ। यह मिटटी मुझे हमेशा अपने कत्र्तव्य का पालन पूरी निष्ठा से करने के लिये प्रेरित करेगी।
गौशाला में की गौमाता की पूजा
कार्यग्रहण से पूर्व महापौर गौशाला पहुंची। यहां उन्होंने पूर्ण विधिविधान से गौमाता की पूजा की और गायों को लडडूू और चारा खिलाया। उन्होंने कहा कि गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है। इसलिये मैं गौमाता को प्रणाम करके कार्यभार ग्रहण करूगी।
प्लास्टिक मुक्त शहर अभियान का किया शुभारंभ
इस दौरान उन्होंने गौशाला में यहां वहां बिखरी प्लास्टिक की थैलियों को उठाकर डस्टबिन में डाला तथा झाडू लेकर सफाई की। उन्होंने वहां के दुकानदार को कागज की थैलियां देते हुये कहा कि अब से आप प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग नहीं करोगे। इसके बजाय कपड़े और कागज की थैलियों का प्रयोग करो। इस दौरान नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अरूण गर्ग के साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहे।