8 pairs of trains including Haridwar-Rishikesh
जयपुर

जोधपुर के रास्ते बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस 31 मार्च तक चलाने की घोषणा

Jodhpur News। रेलवे ने आखिरकार जोधपुर के रास्ते बाड़मेर से ऋषिकेश जाने वाली ट्रेन को 31 मार्च तक चलाने की घोषणा कर दी है। अब अगले महीने हरिद्वार में शुरू हो रहे कुंभ में शामिल होने के लिए पश्चिमी राजस्थान के लोग ट्रेन से जा सकेंगे। इधर उत्तर-रेलवे के मुरादाबाद मंडल ने भी स्पेशल ट्रेनों की तैयारी शुरू कर दी है। बताया गया है कि दस ट्रेनों की सूची में एक ट्रेन जोधपुर के लिए भी प्लान की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि कुंभ मेले को लेकर लोग, खासकर वरिष्ठ नागरिक प्लान बनाने लगे तो उन्हें रेलवे के रिजर्वेशन सिस्टम में जोधपुर से कोई ट्रेन ही नजर नहीं आ रही थी। रेलवे ने जोधपुर के रास्ते बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस 04888 को 31 जनवरी तक ही चलाना तय किया हुआ था तो इसी हिसाब से इसमें इस तारीख तक ही रिजर्वेशन मिल रहा था। कायदे से रेलवे ट्रेनों में यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले सीट बुक करवाने की सुविधा देता है लेकिन कुंभ मेले के लिए तो ट्रेन ही नहीं थी, रिजर्वेशन करवाना तो दूर की बात।

पूर्व मंत्री व सांसद पीपी चौधरी ने भी रेलवे मंत्री को पत्र लिखकर पश्चिमी राजस्थान के लोगों की सहुलियत के लिए ट्रेन चलाने की मांग की। इस बीच, रेलवे ने बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस को 31 मार्च तो बढ़ा दिया लेकिन रेलवे के जनसंपर्क विभाग ने इसे 28 फरवरी तक चलने की विज्ञप्ति जारी कर लोगों को निराश कर दिया। गफलत की तारीख के बाद अब रेलवे ने स्पष्ट किया है कि बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस 1 फरवरी से 31 मार्च और ऋषिकेश-बाड़मेर एक्सप्रेस 2 फरवरी से 1 अप्रेल तक चलाई जाएगी। हालांकि इसे फेस्टिवल स्पेशल के रूप में ही चलाया जाएगा, जिससे यात्रियों को नियमित ट्रेन से करीब 1.30 फीसदी तक अधिक किराया देना होगा।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम