सरकारी स्कूलों में ओपन जिम,स्मार्ट किचन, इंसीनेटर कम वेडिंग मशीन शीघ्र लगाने के निर्देश-जाहिदा खान

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर / शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों का समयबद्ध संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। खान बुधवार को शिक्षा संकुल में आयोजित बैठक में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा संचालित योजनाओं और गतिविधियों समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।

शिक्षा राज्य मंत्री खान ने बैठक में प्रदेश की स्कूलों में आईसीटी लैब के माध्यम से शिक्षण व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान अधिकारी वहां संचालित आईसीटी लैब में कम्प्यूटर्स की क्रियाशीलता की आवश्यक रूप से जांच करे।

उन्होंने स्टार और समग्र शिक्षा के तहत प्रदेश के अन्य विद्यालयों में स्थापित की जाने वाली आईसीटी लैब्स के कार्यों को भी तत्परता से समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि प्रदेश के जिन विद्यालयों में आईसीटी लैब स्थापित है, उनकी मॉनिटरिंग के लिए शाला दर्पण पोर्टल पर मॉड्यूल को अपडेट किया गया है।

बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री ने स्कूल शिक्षा परिषद के गलियारों में सीसीटीवी लगाने के कार्य को भी शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में ओपन जिम, स्मार्ट किचन, इंसीनेटर कम वेडिंग मशीन लगाने जैसे कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्धारित टाइमलाइन की पालना के निर्देश दिए।

बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने कहा कि स्कूल शिक्षा परिषद में नव पदस्थापित उप निदेशक और सहायक निदेशक अपने अनुभाग के उच्चाधिकारियों से समन्वय करते हुए सभी योजनाओं और गतिविधियों को समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ाने में जुट जाए। बैठक में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक डॉ. टी. शुभमंगला, अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक डॉ. अनिल कुमार के अलावा उपायुक्त, उप निदेशक, सहायक निदेशक और अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम