संस्था प्रधान अपने -अपने विद्यालयों में नवाचार करें- मदन दिलावर

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर। समग्र शिक्षा अभियान के तहत विद्यालय के प्राचार्य को राजकीय नियमों एवं विभिन्न विभागों की कार्य योजना के प्रभावी निराकरण के लिए हरिशचंद्र माथुर लोक प्रशिक्षण संस्थान ओटीएस में विद्यालय के प्राचार्य का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार को किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 26 जून तक चलेगा।

शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंचायत एवं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर रहे। उन्होंने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य शिक्षा में सुधार लाकर बच्चों में सर्वांगीण विकास करना है उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार अच्छे नागरिक बनाना हमारा मूल उद्देश्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यालय के सभी शिक्षकों को समय का पालन विद्यालय परिसर में साफ सफाई बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करना लक्ष्य बनाना होगा।

उन्होंने कहा कि हमें बच्चों को शिक्षक के साथ-साथ पर्यावरण के प्रति भी जागरूक करना होगा उन्होंने कहा कि पेड़ की कमी से तापमान में अभिवृद्धि हो रही है इसके लिए हम सभी को मिलकर पेड़ लगाने होंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आगामी 8 अगस्त को अमृत पर्यावरण दिवस के रूप में मनाने जा रहा है जिसमें हम सभी को मिलकर प्रत्येक विद्यालय द्वारा पौधारोपण किया जाएगा।। उन्होंने कहा कि लगाई जाने वाले पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी भी संस्था प्रधान की होगी। उन्होंने कहा कि सभी संस्था प्रधानों को अपने-अपने विद्यालय में नवाचार को अपनाने की आवश्यकता है जिससे बच्चे स्किल डेवलपमेंट की दिशा में आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा को रोजगार परक बनाना होगा ताकि बच्चे अपनी पढ़ाई के उपरांत रोजगार कर परिवार को आर्थिक संबल प्रदान कर।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम